मिसाल-बेमिसाल : 12 साल की ये इंडियन गर्ल 80 भाषाओं में गाती हैं गाने, अब तोड़ेंगी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

लाइव सिटीज डेस्क : भाषा किसी भी इंसान के लिए बेहद जरूरी है. भाषा के माध्यम से हम एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट कर पाते हैं. अगर हम किसी भाषा का ज्ञान नहीं रखें, तो हमारे लिए अपनी भावनाओं और बातों को व्यक्त करना मुश्किल हो जाएगा. इसलिए आवश्यक है कि हम ज्यादा से ज्यादा भाषाओं को सीखें.

 



भारत एक ऐसा देश है, जहां हर राज्य में कई विभिन्न लैंग्वेज बोले जाते हैं. ऐसे ही हमारे देश को विविधताओं का देश नहीं कहा जाता. यहां रहने वाला हर व्यक्ति दो चार लैंग्वेज तो जरूर बोलता या समझता है. लेकिन अगर हम आपको कहें कि एक भारतीय लड़की एक-दो नहीं, बल्कि पूरे 80 भाषाओं का ज्ञान रखती हैं, तो…? तो शायद आप यकीन न करें. लेकिन, यही सच है, जिस लड़की हम बात कर रहे हैं, वो महज 12 साल की उम्र की है. केरल की रहने वाली सुचेता सतीश 80 भाषाओं के ज्ञान के साथ ही 80 भाषाओं में गाना भी गाती हैं.

सुचेता कहती हैं कि उनकी तैयारी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने की है. जिसे वो 29 दिसंबर को एक कॉन्सर्ट में 85 अलग-अलग भाषाओं में गाना गाकर बनाएंगी. फिलहाल सुचेता दुबई में रहती हैं. वहां के इंडिन हाईस्कूल में 7वीं कक्षा में पढ़ती हैं. अगर अखबारों और वेबपार्टल की मानें तो सुचेता ने सिर्फ 1 साल में अलग-अलग 80 भाषाओं में गाने सीखे थे.

वे कहती हैं कि उन्हें दूसरी भाषा का गीत सीखने में सिर्फ दो घंटे लगते हैं और गाने का उच्चारण आसान होता है, तो वह उसे इससे भी कम वक्त में सीख लेती हैं. सुचेता को सबसे ज्यादा मुश्किल फ्रेंच, जर्मन और हंगरियन भाषा के गाने सीखने में आई थी. सुचेता ने अपना पहला गाना जापानी भाषा में गाया था. सुचेता के पिता जापान में त्वचा रोग विशेषज्ञ हैं.