अगर कुत्ता कभी आप पर अटैक कर दे तो सबसे पहले करें ये काम, जानें ऐसी ही 6 बातों के बारे में

लाइव सिटीज डेस्क : अकसर हम जब कभी रात के समय गली या सुनसान सड़कों से गुजरते हैं तो वहां आवारा कुत्तों के काटने का खौफ बना रहता है. कुत्ते इंसानों पर कभी-कभी अटैक भी कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी कुत्ते के अटैक से कैसे बचा जा सकता है? अधिकतर लोग ऐसी सिचुएशन में घबरा जाते हैं और ऐसा कदम उठा लेते हैं, जिससे डॉग और ज्यादा एग्रेसिव हो जाता है. अगर कोई कुत्ता आप पर हमला कर देता है तो उससे कैसे निपटें, और उस वक्त क्या करें, यह सब हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

1. घबराएं नहीं

कभी भी ऐसी कंडीशन में घबराएं नहीं और भगदड़ न मचाएं. कोई भी एनिमल ह्युमन की फीलिंग्स को नहीं समझता. डॉग को डराने, धमकाने पर वह और ज्यादा कॉन्फिडेंट हो जाता है. यदि डॉग को यह लगता है कि वो आपको डरा नहीं पा रहा तो वह आप पर अटैक करने से पीछे हट सकता है.

2. दौड न लगाएं

ऐसे में कभी भी दौड़ न लगाएं. आप कभी भी डॉग से तेज नहीं दौड़ सकते. दौड़ लगाकर आप डॉग को अटैक करने के लिए और ज्यादा उकसा देते हैं.

3. जहां हैं वहीं खड़े हो जाएं

यदि आप दौड़ेंगे तो डॉग को आप से खतरा महसूस होता है, वहीं जब आप एक जगह चुपचाप खड़े हो जाते हैं तो डॉग को आप से खतरा महसूस नहीं होगा और वो आप पर अटैक किए बिना दूर जा सकता है.

4. आंखों से आंखे न मिलाएं

सीधे आंखों से आंखे मिलाने से डॉग ज्यादा एग्रेसिव हो सकता है. इसलिए ऐसी सिचुएशन में आई कॉन्टैक्ट को अवॉइड करें और डॉग के सामने न खड़े होकर धीरे से आसपास हो जाएं.

5. मुट्ठी बांध लें

खुद को प्रोटेक्ट करने के लिए मुट्ठी बांध लें. ऐसा डॉग से लड़ाई करने के लिए नहीं करना है, बस खुद को इस तरह से प्रोटेक्ट करना है.

6. डॉग को दूसरे ऑब्जेक्ट की तरफ मोड़ें

यदि आपके हाथ में कुछ सामान है तो उसे दूसरे डायरेक्शन में फेंक दें. जैसे हाथों में बॉटल है तो उसे दूसरे डायरेक्शन में फेंक दें. वहीं यदि हाथों में कुछ न हो तो जमीन से कुछ उठाकर दूसरे डायरेक्शन में फेंके. इससे डॉग आप जो चीज फेंकेंगे उसकी तरफ मुड़ सकता है.

तमाम कोशिशों के बाद भी यदि डॉग अटैक कर देता है तो डॉग की नाक, गले, बैक या सिर पर तेज वार करें. हेल्प के लिए जोर से चिल्लाएं. कुत्ते को चेहरे और गर्दन पर न आने दें. कोशिश करें गॉग और आपके बीच में कुछ चीज आ जाए. डॉग को जमीन पर अपने वजन से दबाने की कोशिश करें. कुत्ते का सबसे बड़ा हथियार उसके दांत होते हैं. यदि आप किसी तरह उसकी गर्दन पकड़ लेते हैं तो फिर काफी हद तक बच सकते हैं.

About Ritesh Sharma 3161 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*