क्या आप जानते हैं किसका दूध है सबसे सेहतमंद – गाय का या भैंस का?

लाइव सिटिज डेस्क : कुछ लोग कहते हैं कि भैंस का दूध ज्‍यादा लाभदायक होता है जबकि कुछ लोगों का मानना है कि गाय के दूध में ज्‍यादा पोषक तत्‍व होते हैं. हर प्रकार के दूध में पोषक तत्‍वों की भरमार होती है, बस उम्र और शरीर की आवश्‍यकता के हिसाब से इसका उपयोग किया जाता है. आगे इस बारे में कुछ और कहने से पहले आपको गाय और भैंस के दूध में पोषक तत्‍वों की मात्रा के बारे में बता रहे हैं, जो प्रति 100 मिली. में होती है.

भैंस

कैलोरी – 97, प्रोटीन- 3.7 ग्राम, फैट 6.9 ग्राम, पानी- 84 प्रतिशत, लैक्‍टोस 5.2 ग्राम, खनिज लवण- 0.79 ग्राम.

अगर आप अपना वजन और मासपेशियां बढाना चाहते हैं, तो भैंस का दूध आपके लिये अच्‍छा है, भैंस के दूध में गाय के मुकाबले अधिक प्रोटीन होता है, जो कि मासपेशियां बढाने में मददगार है. अगर आपको पाचन संबंधित समस्‍या है तो गाय के दूध का सेवन करें.

गाय

कैलोरी- 61, प्रोटीन- 3.2 ग्राम, फैट 3.4 ग्राम, पानी 90 प्रतिशत, लैक्‍टोस – 4.7 ग्राम, खनिज लवण- 0.72 ग्राम.

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो गाय का दूध ज्‍यादा फायदेमंद होता है. इसके 100 मिली. दूध में सिर्फ 61 कैलोरी होती है, जबकि भैंस के 100 मिली. में 97 कैलोरी होती है. भैंस के दूध में (6.9 ग्राम वसा) गाय के दूध से (3.4 ग्राम वसा) ज्‍यादा वसा होता है.

सही कारण है कि नवजात बच्‍चों को गाय का दूध दिया जाता है क्‍योंकि यह आसानी से पच जाता है. जबकि भैंस का दूध भारी होता है और पचने में गाय के दूध की अपेक्षा अच्‍छा नहीं होता है क्‍योंकि इसमें पानी की मात्रा कम होती है.

About Ritesh Sharma 3275 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*