रोमांच और खूबसूरती से भरी हैं ये 10 सड़कें, आप भी लें यहां Road Trip का मजा

लाइव सिटिज डेस्क : कई लोगों को ड्राइविंग करने का बहुत शौक होता है. वे अक्सर अपनी कार में ही दूर-दूर घूमने के लिए जाते रहते हैं. लेकिन दुनिया में कुछ सड़कें बहुत ही खतरनाक हैं और वहां ड्राइविंग करना खतरे से खाली नहीं है. इतनी खतरनाक होने के बावजूद भी यहां गाड़ियों का आना-जाना लगा रहता है. आज हम आपको दुनियाभर की ऐसी ही कुछ सड़कों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनपर गाड़ी चलाना किसी चनौती से कम नहीं है.

1. जापान, नाकाऊमी सड़क

जापान के नाकाऊमी झील पर बनी इस सड़क का निर्माण 2004 में पूरा हुआ था. इस सड़क पर से गुजरना किसी रोलरकोस्टर की राइड जैसा लगता है.

2. अमेरिकन हाइवे

दुनिया की सबसे लंबी सड़क पैन अमेरिकन हाइवे पर गाड़ी चलाना भी बेहद मजेदार होता है. पहाड़ों पर से गुजरती इस सड़क पर गाड़ी चलाना किसी एंडवेंचर से कम नहीं है.

3. कोल दे तूरिनी, फ्रांस (Col de Turini)

इस जगह पर आपको 19 मील लंबी सड़क का सफर तय करना होगा. लगभग 1 कि.मी ऊंचे इस में 34 खतरनाक मोड़ ऐसे हैं, जहां सफर करते समय जान थेली पर रखनी पड़ती है.

4. Guoliang Hanging Tunnel Road

ग्रामीण इलाकों को शहरों से जोड़ने वाली इस सड़क को देखकर तो आपकी सांसे थम जाएंगी. एंडवेंचर के शौकीन लोग इन घुमावदार सड़को पर गाड़ी चलाने का भरपूर मजा ले सकते हैं.

5. बागडोगरा से गंगटोक

बागडोगरा से गंगटोक की घुमावदार सड़को पर भी अपने एडवेंचर रोड ट्रिप का मजा ले सकते हैं. यहां की सड़कें आपको सिक्किम की याद दिला देंगी.

6. पैसेज डिगोएस, फ्रांस

फ्रांस को नौयरमटियर आईलैंड इलाकों से जोड़ने वाली यह सड़क 4.3 कि.मी लंबी है. यह सड़क समुद्र के ऊपर से गुजरती है और यहां पानी के ऊपर ड्राइव करना पड़ता है. दिन में सिर्फ 2 बार ही दिखाई देने वाली यह सड़क सारा दिन यह समुद्र के पानी से ढकी रहती है.

7. तिब्बत हिल रोड

अगर सबसे ऊंची सड़क की बात करें तो वह तिब्बत में ही मौजूद है. तिब्बत की इस सबसे ऊंची सड़क की लंबाई 13 कि.मी और ऊंचाई 6080 मीटर है.

8. इजरायली रोड

सबसे नीची सड़क समुद्र की सतह से 393 मीटर नीचे मृत सागर के इजरायली तट पर बनी हुई है. इस रोड पर गाड़ी चलाना किसी खतरे से खाली नहीं लगता.

9. सेंट फ्रांसिस्को, फिल्बर्ट स्ट्रीट

ढालदार सड़कों की लिस्ट में सेंट फ्रांसिस्को में रशियन हिल की फिल्बर्ट स्ट्रीट की नाम सबसे उपर आता है. इसकी ढाल 31.5 प्रतिशत है, जिसपर गाड़ी चलाना किसी मस्ती से कम नहीं है.

10. अटलांटिक रोड, नॉर्वे

नॉर्वे के अटलांटिक रोड से गुजरना किसी खतरनाक सफर से कम नहीं है. यह बेहद रिस्की रोड 1986 में शुरू किया गया था, जिसका निर्माण 64 कंट्री रोड के रूप में किया गया था. अटलांटिक रोड नॉर्वे के समुद्र में कई आइलैंड्स को जोड़ता है, जिसकी लंबाई 5.2 मील है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*