ये हैं दुनिया के सबसे खूंखार और खतरनाक नस्ल वाले कुत्ते,कभी भी किसी इंसान के दोस्त नहीं हो सकते

लाइव सिटीज डेस्क : कुत्ते अक्सर प्यारे और वफादार साथी होते हैं, और इसलिए इसका एक उपनाम “मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त” दिया गया है. हालांकि कुछ नस्लें ऐसी हैं जो बेहद ही हिंसक और खतरनाक होते हैं. कुछ तो इतने अधिक संवेदनशील होते हैं कि अपने मालिक से तो ठीक तरह से पेश आते हैं लेकिन अजनबियों को चोट पहुंचाते हैं और कभी-कभी अपने मालिकों को भी चोट पहुंचाते हैं और यहां तक ​​कि मारने की भी कोशिश कर चुके हैं.

1. डोबरमैन



डोबरमैन की हरकतें साल भर में सुधार हुई हैं, फिर भी वे अपने आकार के साथ संभावित रूप से खतरनाक हैं और बेहद ही ताकतवर. साल 2011 में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बुजुर्ग महिला को उसके पालतू डोबरमैन ने मार दिया था.

2. जर्मन शेफर्ड

अक्सर पुलिस के कुत्तों में आपने इसे देखा होगा, जर्मन शेफर्ड को ठीक से प्रशिक्षित किया जाता है. ये छोटे कुच्चों पर हमला करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ये विशेष रूप से 1,060 से अधिक न्यूटन की तीकत से काटते हैं जो किसी के लिए विनाशकारी हो सकता है.

3. रोट्ट्वेलर

सीडीसी के मुताबिक, 1993 और 1996 के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका में कुत्तों के काटे जाने वाले लोगों की मृत्यु में से इनके काटने की वजह से आधे लोग मरे थे. ये बहुत शक्तिशाली होते हैं और इनका काटने का बल 1,180 से 1,460 न्यूटन होता है.

4. पिट बुल

दुनिया भर के कई देशों ने पिट बुल पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि वे स्वभाव से बहुत हिंसक हैं. साल 1991 में जारी एक अध्ययन में पाया गया कि पिट बुल के द्वारा बच्चों पर किए गए 94% हमले अन्य कुच्चों की नस्लों की तुलना में ज्यादा घातक होते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल दर्जन लोगों की मौत इसके काटने से होती है.

5. ग्रेट डेन

मानो या न मानो, ग्रेट डेन वाकई में बहुत ही खतरनाक होते हैं. अगर इनकी अच्छे से देखभाल न की जाए तो यह ग्रेट डैन्स बहुत खतरनाक हो सकता है. इनका वजन 200 पौंड तक बढ जाता है और खड़े होने पर एक इंसान से भी लंबा हो जाता है.