लाइव सिटीज डेस्क : हम अक्सर बैंक में कोई ना कोई काम कती वजह से जाते रहते हैं जहां ज्यादा लोगों के होने की वजब से काम में देरी भी हो जाती है. कई बार तो कर्मचारी लोगों की भीड़ देखकर कस्टमर्स से ठीक से बात भी नहीं करते. लेकिन अब एक नई तकनीक आ गई है. चीन के शंघाई में एक ऐसा बैंक है जिसके पूरी दुनिया में चर्चे हो रहे हैं. ये दुनिया का पहला ऐसा बैंक है जहां कर्मचारी नहीं हैं.

जी हां, आपने सही सुना, एक ऐसा बैंक जहां एक भी कर्मचारी नहीं हैं. या यूं कहें कि यहां एक भी इंसान नहीं है. चौंक गए ना? तो आईए जानते हैं बिना इंसान वाले इस बैंक के बारे में कुछ रोचक बातें.

ऐसे काम करता है ये बैंक

चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक (CCB) की ब्रांच पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फेस रिकग्निशन और वर्चुअल रियल्टी पर आधारित है. यहां हर काम के लिए रोबोट्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली मशीनें लगी हैं, जो आपका हर काम आसान बना देती हैं.

इंसानों की तरह बात करते हैं रोबोट

यहां की सबसे खास बात है यहां के रोबोट्स. ये रोबोट इंसानों को कैमरे और बाकी सेंसर्स के जरिए देखते और समझते हैं. वहीं इनका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन्हें इंसानों के सवालों के जवाब देने के काबिल बनाता है.

गेट पर ह्यूमनोइड से स्वागत

जैसे ही कोई व्यक्ति बैंक के अंदर प्रवेश करता है, तो एक इंटेलिजेंट ह्यूमनोइड रोबोट उसका स्वागत करती है. आप उससे काम से संबंधित हर सवाल कर सकते हैं, जिसके लिए वो आपकी मदद करती हैं.

अकाउंट खोलने से लेकर पैसा भेजने तक

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये रोबोट्स और स्मार्ट मशीनें अकाउंट खोलने से लेकर मनी ट्रांस्फर तक हर वो काम करती हैं जो एक बैंक कर्मचारी करता है. हालांकि, एक्स्पर्ट्स की मानें तो रोबोर्ट्स कभी भी बैंक कर्मचारियों की जगह नहीं ले सकते. इंसानी समझ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोसों दूर है.

चीन का दूसरा सबसे बड़ा बैंक

आपको बता दें कि चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक (CCB) चीन में दूसरी सबसे बड़ी बैंक है. इसकी शंघाई में ही कुल 360 से ज्यादा शाखाएं हैं.