गजब! इस शख्स ने समुद्र की सफाई के लिए बना दी 2000 फीट लंबी प्लास्टिक खाने वाली मशीन

लाइव सिटीज डेस्क : पर्यावरण की चिंता जरूरी है. हमने धरती को पूरी तरह से तबाह कर दिया है और यह बड़ा भयंकर परिणाम लाने वाला है. लिहाजा वैज्ञानिकों ने इस दिशा में सोचना शुरू कर दिया है, ताकि धरती को बचा लिया जा सके. इसी सिलसिले में पिछले दिनों प्लास्टिक को खाने वाले एन्जाइम को खोज निकाला गया था.

अब प्लास्टिक से भरे पड़े महासागरों को राहत देते हुए नीदरलैंड के एक वैज्ञानिक ने ओसिएन प्लास्टिक-क्लीनिंग मशीन को तैयार किया है जिसे शीघ्र ही प्रशांत महासागर में उतारने पर विचार किया जा रहा है. इस मशीन को ‘दी ओसिएन क्लीनअप’ नाम की एक टेक्नोलॉजी फर्म द्वारा बनवाया गया है.

मशीन यू-शेप की तैरने वाली ट्यूब की तरह

गौरतलब है कि इस विशेष खोज को बोयन स्लाट ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हुए की थी. मशीन यू-शेप की तैरने वाली ट्यूब की तरह है जिसकी लंबाई लगभग 2000 फ़ीट है. यह समुद्र की लहरों के साथ खुद को अडजस्ट कर सकता है.

ट्यूब को 40 फीट की कई ट्यूब्स को जोड़कर बनाया गया

इस ट्यूब को 40 फीट की कई ट्यूब्स को जोड़कर बनाया जाता है. इसमें नाइलॉन स्क्रीन रहती है जो प्लास्टिक को अपने भीतर समाहित कर लेती हैं. ये समुद्री जीवों के लिए एकदम नुकसानदेह नहीं है.

ऐसी बातें हमें हतोत्साहित करती हैं

बोयन कहते हैं कि ‘ज्यादातर लोग ये सोचकर प्रयास नहीं करते कि प्लास्टिक की समस्या का कोई स्थायी समाधान नहीं है, लिहाजा स्थिति बदतर हो रही है. ऐसी बातें हमें हतोत्साहित करती हैं.

इस मशीन को सैन फ्रांसिस्को की खाड़ी में उतारा जाएगा

कुछ हफ्तों में इस मशीन को सैन फ्रांसिस्को की खाड़ी में उतारा जाएगा. यहां पड़े लगभग 1.7 ट्रिलियन प्लास्टिक ये मशीन निगल लेगा. इसी तरह के उपाय अन्य जगहों पर भी किए जाएंगे. यहां बोयन ने खुद विडियो शेयर किया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*