दुनिया का सबसे बड़ा और 3200 साल पुराना पेड़, आज भी 20 लाख पत्तियों से है लदा, 247 फीट है ऊंचाई

लाइव सिटीज डेस्क : वृक्ष हमारी प्राकृतिक सम्पदा, यह जितना हमारी पृथ्वी को सौंदर्य प्रदान करते हैं, उतना ही हमारे वातावरण को स्वच्छ बनाने में सहायक हैं. दुनिया के अनेक वृक्ष निरन्तर बदलाव के गवाह हैं, सदियां गुज़र गयी, परन्तु यह आज भी एक स्थान पर खड़े लहराते, मुस्कुराते नजर आते हैं. ऐसा ही वृक्ष है ‘प्रेसिडेंट’ जो कैलिफोर्निया के‘नेवाद’ शहर के ‘सेकोइया नेशनल पार्क’में खड़ा अपनी अनोखी दास्ता बयां कर रहा है.

247 फीट ऊंचा और 20 लाख पत्तियों से लदा


247 फीट ऊंचा और 20 लाख पत्तियों से लदा यह पेड़ 3200 साल पुराना है. इसके विशाल आकार के कारण आज तक कोई भी फोटोग्राफर इसको एक ही तस्वीर में कैद नहीं कर पाया, जिसके कारण इसको प्रेसिडेंट नाम प्रदान किया गया. 45,000 क्यूबिक फ़ीट में फैले इस पेड़ का तना 27 फ़ीट चौड़ा है, जिस पर लदी पत्तियों की संख्या विश्व के सभी पेड़ों में सर्वाधिक है.



दुनियाँ का सबसे जल्दी बढ़ने वाल पेड़

प्रेसिडेंट पेड़ में प्रतिवर्ष एक क्यूबिक मीटर के वृद्धि हो जाती है, जिसके कारण यह दुनियाँ का सबसे जल्दी बढ़ने वाल पेड़ भी माना जाता है. यद्धपि यह विश्व का दूसरा सबसे ऊंचा पेड़ है, लेकिन इसकी विशालता के साथ-साथ कई मीटर एरिया में फैली इसकी शाखायें और इसके शिखर के आकर के कारण इसको पेड़ों का बादशाह होने का ताज पहनाया गया है.

फोटोग्राफर इसको अपने कैमरे की एक तस्वीर में कवर करने की कोशिश कर चुके हैं

पिछले कई वर्षों से जाने माने फोटोग्राफर इसको अपने कैमरे की एक तस्वीर में कवर करने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन आज तक किसी को सफलता नहीं मिली.

नेशनल जॉग्रोफिक के कुशल फोटोग्राफर और वैज्ञानिकों ने 32 दिन में इसके अलग-अलग हिस्सों की तस्वीर खींचकर इनको एक साथ जोड़ एक अद्भुत तस्वीर बनायीं है, जो प्रेसिडेंट पेड़ की भव्यता को बखूबी दर्शाती है.