दुनिया का एक ऐसा जेल जहां कैदी ही कैदी को चबा कर खाते हैं,बड़े से बड़ा अपराधी भी कांप उठता है

लाइव सिटिज डेस्क : इस दुनिया में कई तरह के जेल हैं जो अपनी एक खास पहचान की वजह से दुनिया में जाना जाता है. कुछ जेल ऐसे भी हैं जहां जाने के नाम पर बड़े से बड़ा अपराधी भी कांप उठता है. एक जेल ऐसा है जहां कैदी ही कैदी को चबा कर खा जाते हैं. इन जेलों के बारे में ऐसी बातें मशहूर हैं जिसे सुनकर एक बार को यकीन नहीं होता कि इंसान इतना क्रूर कैसे हो सकता है. आज हम आपको दुनिया के 7 खतरनाक जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से जिंदा लौटना बेहद मुश्किल‌ है.

1. कैंप 22, नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया को पूरी दुनिया वहां के तानाशाह लीडर किम जोंग उन के लिए जानती है, लेकनि एक और किम जोंग था जिसने ये जेल बनवाई थी. कैंप 22 का निर्माण 1965 में किम जोंग इल के कहने पर हुआ था, इस जेल में 50 हज़ार से ज्यादा कैदी रहते हैं. यहां कैदियों के साथ बर्बरता की हदें पार कर दी जाती हैं और कुछ वेबसाइट्स तो यह भी बताती हैं कि यहां पर कैदियों के ऊपर बायोलॉजिकल हथियारों का प्रयोग भी होता है.

2. गीतारमा सेंट्रल जेल, रवांडा

रवांडा में बनीं इस जेल को दुनिया की सबसे बुरी जेल भी कहा जाता है. यहां के कैदियों के बारे में ये भी मशहूर है कि वो एक दूसरे को मारकर खाते हैं. इस जेल में सिर्फ 600 कैदी ही रह सकते हैं पर यहां 6 हजार से भी ज्यादा कैदियों को रखा जाता है, इसकी वजह से कैदी बेहद तनाव में रहते हैं.

3. अल हायर जेल, सऊदी अरब

सऊदी अरब की इस जेल को भी दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में से एक कहा जाता है. इस जेल में भी कैदियों के साथ ऐसा टॉर्चर किया जाता है कि वो अपनी जान खुद ही ले लेते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2002 में जेल प्रशासन के टॉर्चर से तंग आकर कुछ कैदियों ने जेल में आग लगा दी थी, जिसमें लगभग 200 लोग मारे गए थे.

4. बेंगवांग जेल, थाइलैंड

थाईलैंड कि इस जेल के बारे में कहा जाता है कि यहां कैदियों को टॉर्चर करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. बताया जाता है कि मृत्युदंड पाए कैदियों को जेल में लोहे की जंजीरों से बांधा जाता है. कुछ समय पहले तक यहां मृत्युदंड देने के लिए मुजरिम का सिर भी काटा जाता था.

5. ला सांते जेल, फ्रांस

फ्रांस की राजधानी पेरिस से थोड़ी दूरी पर स्थित ये जेल ‘सुसाइड सेल’ के नाम से भी मशहूर है. इस जेल की शुरुवात से ही यहां कैदियों के आत्महत्याओं की खबरें आती थीं, जो बताने के लिए काफी थीं कि यहां उनको किस तरह तड़पाया जाता होगा. साल 1999 में 100 से ज्यादा कैदियों ने जेल में आत्महत्या कर ली थी. इन आत्महत्याओं के कारण कुछ लोग ये भी कहते हैं कि जेल में भूत-प्रेत का साया है.

6. ला साबानेटा, वेनेजुएला

वेनेजुएला की ये जेल बर्बरता के साथ-साथ अपने निर्दयी और क्रूर कैदियों के लिए भी दुनिया भर में मशहूर है. इस जेल में कैदी गैंग बनाकर रहते हैं, जिसकी वजह से यहां कई बार खूनी गैंगवार होते हैं. साल 1994 में जेल में एक ऐसा खौफनाक गैंगवार हुआ कि उसमें 100 से ज़्यादा कैदी मारे गए थे.

7. टडमोर जेल, सीरिया

सीरिया के किसी जेल में अगर कैदी सबसे ज्यादा मरते हैं तो वो टडमोर जेल है. इस जेल में भी कैदियों के साथ जो होता है उसे बयान नहीं किया जा सकता है. कैदियों को भूखा रखना यहां आम बात है, यह जेल कितनी खतरनाक है, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते हैं कि इसे ‘डेथ वारंट’ के नाम से भी जाना जाता है.

About Ritesh Sharma 3172 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*