ये है 2 अक्षर वाला दुनिया का सबसे महंगा नंबर प्लेट, कीमत 132 करोड़ रुपए, खरीदना चाहेंगे आप?

लाइव सिटीज डेस्क : ब्रिटेन में कार की एक नंबर प्लेट ‘एफ1’ बिक्री के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है. यह सामान्य लाइसेंस प्लेट है. यह न तो सोने से तैयार की गई है और न ही इसमें हीरा जड़ा हुआ है. लेकिन, खरीदने वाले के लिए इसकी कीमत करीब 132 करोड़ रुपए बैठेगी.

दरअसल, ब्रिटेन के अफजल खान ने अपनी एफ1 वैनिटी प्लेट के लिए ऑनलाइन विज्ञापन दिया है, जो फिलहाल उनकी बुगाती वेरॉन कार पर लगी है. यूरो स्टाइल की इस नंबर प्लेट में केवल दो अक्षर (एफ और 1) हैं, जिसका अर्थ ‘फॉर्मूला वन’ है. कारस्कूप्स के मुताबिक खान ने इसी साल यह नंबर प्लेट तकरीबन 10.52 करोड़ रुपए में खरीदी थी. लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने इतनी महंगी नंबर प्लेट क्यों खरीदी. मोटे तौर पर इसके दो कारण हो सकते हैं, या तो वे फॉर्मूला वन रेसिंग के बड़े प्रशंसक हैं या फिर उन्होंने निवेश के नजरिए से ऐसा किया होगा.

ब्रिटेन के नागरिक अपनी लाइसेंस प्लेट के खुद मालिक

दुनिया के कई देशों के विपरीत ब्रिटेन के नागरिक अपनी लाइसेंस प्लेट के खुद मालिक होते हैं और उनकी बिक्री या नीलामी के के लिए स्वतंत्र होते हैं. यही वजह है कि यूके की रेजट्रांसफर्स वेबसाइट पर ढेरों नंबर प्लेट्स बिक्री या नीलामी के लिए उपलब्ध हैं. रेजट्रांसफर्स वहां आधिकारिक नंबर प्लेट्स की अग्रणी सप्लायर है. इसके ग्राहकों में डेविड बेकहम, वेन रूनी, सर इयान बॉथम और स्टार मुक्केबाज आमीर खान शामिल हैं.

सबसे महंगी नंबर प्लेट एफ1 नंबर प्लेट की कीमत 110 करोड़ रुपए रखी गई है, लेकिन 20 फीसदी वैट के साथ इसकी कुल कीमत 132 करोड़ रुपए से अधिक बैठेगी. यदि वाकई इस कीमत पर इस नंबर प्लेट की बिक्री हो जाती है तो यह दुनिया में कभी भी बिकने वाली सबसे महंगी नंबर प्लेट साबित होगी. इससे पहले 2008 में अरब के कारोबारी सईद अब्दुल गफुर खौरी ने करीब 93 करोड़ रुपए में एक स्थानीय नंबर प्लेट खरीदी थी, जिसका नंबर 1 था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*