2 फीट हाइट वाली दुनिया की सबसे छोटी महिला मिली सबसे लंबे शख्स से, ऐसा था नजारा

लाइव सिटीज डेस्क : मिस्र में एक अजीब सा नजारा देखने को मिला है. दुनिया की सबसे छोटी महिला दुनिया के सबसे लंबे शख्स के साथ यहां फोटोशूट कराते देखा गया. इन दोनों ने वहां के पिरामिड के पास फोटो सेशन कराया जो बेहद ही अनोखा लग रहा है.

35 वर्षीय सुल्तान कोसेन दुनिया के सबसे लंबे शख्स

आपको बता दें कि 35 वर्षीय सुल्तान कोसेन दुनिया के सबसे लंबे शख्स हैं. इनकी लंबाई की बात करें तो ये 8 फीट1 इंच के हैं. वहीं अगर बात की जाए दुनिया की सबसे छोटी महिला की तो उसकी हाइट महज 2 फीट है. 24 वर्षीय ज्योति आमगे मूल रूप से भारतीय हैं.

इन दोनों ने खास न्योते पर कराया फोटोशूट

ये दोनों इजिप्टियन टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड के द्वारा मिले न्योते पर मिस्र पहुंचे थे. इन्होंने पिरामिड के सामने अलग-अलग पोज में फोटोज क्लिक कराए. इन्होंने एक दूसरे का हाथ थामे हुए, एक साथ खड़े, लोगों का अभिवादन करते और सेल्फी लेते एक से बढ़कर एक फोटोज क्लिक कराई हैं.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, 35 साल के कोसेन इतिहास के उन 10 लोगों में शामिल हैं, जिनकी लंबाई 8 फीट से भी ज्यादा है. सुल्तान और ज्योति ने 2011 में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. सुल्तान ने रिकॉर्ड के अनाउंसमेंट के वक्त बताया था कि उन्होंने कभी गिनीज बुक में अपना नाम होने की कल्पना नहीं की थी. उनके लिए ये सरप्राइज था.

सुल्तान की ऐसी हाइट रेयर मेडिकल कंडीशन के चलते हैं, जिसे पिट्यूटरी गिगनैटिज्म कहते हैं. इसमें ग्रोथ हार्मोंस के प्रोडक्शन के चलते लंबाई जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है.

18 साल की उम्र में बनाया रिकॉर्ड

ज्योति को दुनिया की सबसे छोटी महिला का टाइटल महज 18 साल की उम्र में ही मिल गया था, जब उनका वेट सिर्फ 5 किलो था. वो बौनेपन की शिकार हैं, जिसे एकान्ड्रोप्लासिया (भ्रूणास्थिशोथ) कहते हैं. इसमें इंसान की लंबाई बढ़नी रुक जाती है.

About Ritesh Sharma 3275 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*