ये है रशियन अरबपति का 8 डेक वाला पानी पर तैरता बुलेट प्रूफ ‘लग्जरी महल’,3000 हजार करोड़ है कीमत

लाइव सिटीज डेस्क : इस दुनिया में सभी की एक ख्वाहिश होती है कि उसके पास एक महल जैसा घर हो लेकिन ऐसा सबी के नसीब में नहीं होता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी मेहनत और लगन से महल तो क्या पानी पर भी महल खड़ी करने की ताकत रखते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही महल के बारे में बताने जा रेह हैं जो वास्तव में एक सुपरयाट है.



दरअसल, दुनिया के सबसे बड़े सुपरयाट में से एक रशियन बिलेनियर एंड्री मेलनीयेंको का याट जिब्राल्टर पर पहुंचा. 3000 करोड़ रु. के इस याट का नाम सेलिंग याट ए हैं. ये 469 फीट लंबा है, जिसमें हेलिकॉप्टर पैड और अंडरवॉटर रूम कर कई मॉडर्न फैसिलिटीज हैं. इसकी ऊंचाई करीब 1398 फीट है.

8 डेक वाला लग्जरी यॉट

इस सेलिंग याट में आठ डेक हैं और इसके बॉटम (निचला हिस्सा) पर ग्लास लगा है, जो 193 स्क्वेयर फीट का है और उसका वजन 1.8 टन है. इस ग्लास का इस्तेमाल याट के बॉटम पर ऑबजर्वेशन रूम में किया गया है. इसके अलावा याट में फैन्सी स्वीमिंग पूल, लग्जरी लाउंज, लेविश डाइनिंग एरिया भी हैं.

अधिकतम स्पीड 21 नॉट

इसकी अधिकतम स्पीड 21 नॉट (24 mph) है. इसमें करीब 24000 स्क्वेयर फीट का लिविंग स्पेस है. इसमें 7 केबिन हैं, जिनमें 14 गेस्ट और 42 क्रू मेंबर्स रह सकते हैं. गेस्ट सुइट्स में फर्श से लेकर सीलिंग तक मिरर लगाए गए हैं.

याट का मास्टर सुइट 2500 स्क्वेयर फीट में बना है. इसमें जाने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैन करना जरूरी है. इसमें पेनोरोमिक विंडो और किंग साइज बेड है. सेफ्टी के लिहाज यॉट की खिड़कियां और दरवाजे तक बुलेट प्रूफ हैं. इसके अलावा यॉट पर हेलिपेड भी बना हुआ है.