बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में अब नया मामला, आंसर शीट लेकर भागने का केस दर्ज

छपरा : बिहार पुलिस में सिपाही पद पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिका की कार्बन कॉपी लेकर फरार होने की प्राथमिकी चार परीक्षार्थियों के खिलाफ दर्ज करायी गयी है और पुलिस ने इसकी जांच शुरू कर दी है. नगर थाना क्षेत्र के गंगा सिंह कॉलेज परीक्षा केंद्र से तीन और पीसी विज्ञान हाईस्कूल केंद्र से एक परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका की कार्बन कॉपी लेकर फरार हो गया. दोनों केंद्रों के केंद्राधीक्षकों ने प्राथमिकी दर्ज करायी है.

इस मामले में पुलिस ने केंद्रीय चयन पर्षद को पत्र भेज कर फरार परीक्षार्थियों के नाम तथा पता उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है. प्राथमिकी में परीक्षार्थियों का केवल रोल नंबर दर्ज है, जिसके आधार पर केंद्रीय चयन पर्षद से नाम, पता उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है.

पुलिस का कहना है कि परीक्षा के उपरांत प्रश्न पत्र तथा उत्तर पुस्तिका को केंद्र पर ही जमा कराने का प्रावधान था, लेकिन दोनों केंद्रों के चार परीक्षार्थियों ने उत्तर पुस्तिका की कार्बन कॉपी और प्रश्न पत्र जमा नहीं किये. इस मामले को गंभीरता से लिया गया है और इसकी जांच की जा रही है.

बता दें कि इस मामले में सारण एसपी ने सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द करने की सिफारिश की थी. सिपाही भर्ती के लिए पिछले 22 अक्तूबर आयोजित की गयी लिखित परीक्षा के एक दिन पहले प्रश्नपत्र लीक हो गया था. इस मामले में 21 अक्तूबर की रात सेटिंग-गेटिंग करने वाले गिरोह के कई सदस्य गिरफ्तार किये गये थे. इनके पास से मिले उत्तर की जांच के बाद उसे सही पाया गया. इसकी पुष्टि स्पेशल टास्क फोर्स ने की है.

इस संबंध में एसपी हर किशोर राय ने 22 अक्तूबर को आयोजित की गयी लिखित परीक्षा को रद्द करने की सिफारिश केंद्रीय चयन पर्षद से की और एक पत्र भेजा है. एसपी ने बताया कि परीक्षा के एक दिन पहले गिरफ्तार सेटरों तथा परीक्षार्थियों के मोबाइल में मिले उत्तर को सही पाया गया है. इसकी पुष्टि केंद्रीय चयन पर्षद से प्राप्त प्रश्न पत्र से मिलान करने के बाद विशेषज्ञों ने की है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*