एक विवाह ऐसा भी … जहां दुल्हन ने बरातियों को गिफ्ट में दिया हेलमेट

जागरूकता अभियान, helmet, marraige ceremony, chhapra news, bihar news, hindi samachar, bihar hindi samachar

छपरा : सरकार सड़क सुरक्षा को लेकर तमाम जागरूकता अभियान चला रही है. बावजूद इसके यातायात नियमों की अवहेलना कर लोग बिना हेलमेट के दो पहिया वाहनों से सवारी कर रहे हैं. बेनौत गांव की स्वीटी हमेशा लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करती. लोगों को हमेशा सीट बेल्ट व हेलमेट पहन कर वाहन चलाने का सुझाव देती. स्वीटी का कहना है कि उसे अफसोस है कि वह अपने एक संबंधी को जागरूकता का ये पाठ नहीं समझा सकी.

परिणाम ये रहा कि एक दिन सड़क हादसे में बाइक पर बैठी एक संबंधी की जान चली गयी. स्वीटी ने संकल्प लिया कि वह अपने खास दिन पर लोगों को एक ऐसा गिफ्ट देगी, जिससे लोगों में जागरूकता आये. आखिर वह दिन आया, स्वीटी ने अपनी शादी में आये बरातियों को हेलमेट भेंट किया व सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया.

यह भी पढ़ें:

बिहार के छपरा में तेज आंधी ने मचाई तबाही, 2 महिलाओं की मौत

एकमा प्रखंड की बलिया ग्राम पंचायत के बेनौत गांव में शादी की तैयारियां चल रही थीं. सैंकड़ों की संख्या में रिश्तेदार व गांव वाले आये हुए थे. वहीं, यह शादी बेनौत गांव को लोगों के लिए खास बन गयी. इस शादी में दुल्हन की एक पहल समाज को सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक कर गयी. बेनौत निवासी और जेपी यूनिवर्सिटी की छात्रा स्व. रामबली सिंह की सबसे बड़ी बेटी स्वीटी ने अपनी शादी के मंडप में दो दर्जन हेलमेट का वितरण कर सड़क सुरक्षा का संदेश दिया. दुल्हन के इस पहल को देख जहां बराती आश्यर्चचकित हो गये, वहीं गांव वाले ने वर-वधू की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं व बधाई दी.

दुल्हन स्वीटी ने यह पहल अपनी मामी कंचन देवी की दो सप्ताह पहले बाइक दुर्घटना में हुई मौत से सबक लेकर की. दुल्हन के सार्थक सोच और पहल को देख कर दुल्हन के मामा संतोष सिंह भावुक हो उठे और कहा कि दुर्घटना के समय उनकी पत्नी हेलमेट पहनी होती तो निश्चित ही उसकी जान बच सकती थी. दूल्हा सारण जिले के ही सनकोली ग्राम निवासी राजू कुमार ने सदैव यातायात नियमों का पालन करने का संकल्प लिया.

देखें वीडियो :

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*