IRCTC की वेबसाइट में बेकरी शॉप चलाने वाला करता था सेंधमारी, काटे 22 लाख के ई-टिकट

लाइव सिटीज, पटना/अमित जायसवाल : बेकरी शॉप चलाने वाला एक शख्स काफी शातिर निकला. वो लगातार आईआरसीटीसी के वेबसाइट में सेंधमारी करता था. अपनी पर्सनल आईडी से ट्रेनों के अलग-अलग क्लास का ई-टिकट काटा करता था. अब तक 22 लाख 4 हजार 205 रुपए के 941 ई टिकट वो काट चुका था. इस शातिर के बारे में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) को लगातार इनपुट मिल रहे थे.

काफी सारे इनपुट और ठोस सबूत जुटाने के बाद बुधवार को पटना पुलिस के साथ मिलकर आरपीएफ की टीम ने बड़ी कार्रवाई की. पटना सिटी के आलमगंज थाना के तहत अग्रवाल टोला में छापेमारी की. अवैध रूप से ई टिकट काटने वाले कासिफ जाकिर को आरपीएफ की टीम ने गिरफ्तार कर लिया. कासिफ जाकिर बेकरी का शॉप चलाता है. शॉप और घर एक ही कैंपस में है.



छापेमारी के दौरान टीम ने घर के अंदर से उसके कम्प्यूटर को जब्त किया. उसके सिस्टम से पूरी डिटेल हिस्ट्री निकाली गई. तब जाकर पता चला कि अवैध रूप से ई टिकट काटने का यह खेल लंबे वक्त से चला आ रहा है. कासिफ 2018 से यह गोरख धंधा करता आ रहा है. लास्ट टाइम 5 सितंबर से पहले उसने टिकट काटा था. आरपीएफ अधिकारी के अनुसार रेड मिर्ची और रेल मैंगों जैसे नाम वाले अवैध तरीके से तैयार किए गए 12 सॉफ्टवेयर का कासिफ इस्तेमाल करता था.

सॉफ्टवेयर के जरिए तत्काल के टाइम में आईआरसीटीसी की वेबसाइट को हैक कर लेता था और चंद मिनटों के अंदर काफी सारे ई टिकट काट लिया करता था. फिर पैसेंजर्स से तय किराया से काफी अधिक वसूला करता था. पटना जंक्शन स्थित आरपीएफ पोस्ट पर कासिफ के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. फिलहाल उससे कई प्वाइंट पर पूछताछ किया जा रहा है. इसके बाद उसे गुरुवार को जेल भेज दिया जाएगा.