हो जाएं सावधान! बाजार में धड़ल्ले से बिक रही है नकली मिठाइयां

sweet
प्रतीकात्मक

किशनगंजः त्योहारी मौसम आते ही दूध से बने उत्पादों की कालाबाजारी तेज हो जाती है. नतीजतन बाजार में नकली मावा से लेकर मिलावटी मिठाइयों की भरमार हो जाती है. मिलावटी चीजों के सेवन से न केवल स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं, बल्कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा बना रहता है. अगर आप दीपावली की खुशियों में परिजनों और दोस्तों का मुंह मीठा कराना चाहते हैं तो सावधान हो जाइए. यहां खोआ तो मिल रहा है पर वह मैदा से भरपूर है. इसी प्रकार से अन्य मिठाइयों में भी मिलावट की जा रही है. इस तरह की मिठाई का सेवन करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है और आपकी दीपावली का मजा किरकिरा हो सकता है.

दरअसल, दीपावली के दौरान किशनगंज शहर में मिठाई की मांग अत्यधिक बढ़ जाती है. उस पैमाने पर शहर में खोआ आदि कच्चे सामानों की आपूर्ति नहीं हो पाती है. इसलिए मांग को पूरा करने के लिए अधिकांश मिठाई दुकानदार मिलावट का सहारा लेते हैं. विशेषज्ञों की नसीहत है कि रजिस्टर्ड व गुणवत्तापूर्ण प्रतिष्ठानों से मिठाई खरीदी जाए और उनसे पक्का बिल जरूर लें.

रंग व सुगंध के लिए हानिकारक केमिकल इस्तेमाल

जानकार बताते हैं कि मिलावटी मिठाई में वह रंग व सुगंध नहीं रहता है जो शुद्ध मिठाई में रहता है. इसलिए दुकानदार मिलावटी मिठाई में रंग व सुगंध लाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते हैं जो स्वास्थ्य के लिहाज से हानिकारक होता है.

मालदा से खोआ और रायगंज से रसकदम का स्टॉक

किशनगंज शहर में दीपावली की मिठाई की मांग पूरी करने के लिए निकटवर्ती पश्चिम बंगाल के जिलों पर यहां के अधिकांश मिठाई व्यवसायी निर्भर हैं. जानकारी के मुताबिक इस बार जहां मालदा से खोआ मंगाया जा रहा है, वहीं रायगंज से रसकदम, खिर कदम, काजू कतली की आपूर्ति हो रही है. फूड इंस्पेक्टर नहीं रहने से खाद्य पदार्थों की जांच में दिक्कत आ रही है. मिलावटी मिठाई खाने से डायरिया, जांडिस जैसी बीमारी हो सकती है. मिलावटी मिठाई आहार नलिका में अल्सर उत्पन्न करते हैं और गुर्दे को क्षति पहुंचाते है. इसके अलावा कैंसर जैसे रोग होने की भी संभावना बढ़ जाती है. इस मिलावटी मिठाई से गैस्टिक, डायरिया, डिसेंट्री, पाचन तंत्र में इंफेक्शन आदि बीमारी होने की होती है. मिठाई हमेशा गुणवक्तापूर्ण मिठाई दुकान से खरीदें.

कब तक रहेंगे किराये में : कीमतें बढ़ने के पहले खरीदें 9 लाख का फ्लैट, ऑफर में Gold Coin भी

iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही

धनतेरस में करें रॉयल जूलरी की शॉपिंग, कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*