अब राजधानी एक्सप्रेस में मांगने पर ही मिलेगी ये सुविधा, रेलवे ने बदला नियम

Rajdhani-Express
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : ट्रेन में सफ़र के दौरान यात्रियों को बहुत सी असुविधाएं होती है, जिसको दूर करने का प्रयास रेलवे हमेशा करती है. अब इंडियन रेलवे ने एक बड़ा बदलाव किया है. यह बदलाव राजधानी एक्सप्रेस में किया गया है. राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली को जाने वाली 12309 राजधानी एक्सप्रेस में यात्रियों को अब मांगने पर ही कंबल दिया जाएगा. यात्रियों के लिए कंबल ऐच्छिक रखा गया है.

रेल प्रबंधन ने ट्रेन में टेक्शीनियनों को बोगी का तापक्रम 23 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं रखने को कहा है. इस संबंध में दानापुर मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है कि राजधानी एक्सप्रेस के अधिसंख्य यात्री कंबल नहीं लेना चाहते हैं. 3 बड़ी एयरलाइंस कंपनियां दे रही बड़ा डिस्काउंट ऑफर, करें सस्ते में हवाई सफ़र

कई यात्री कंबल के गंदा होने की शिकायत करते हैं. इसलिए बेड रॉल देने वालों को हिदायत दी गई है कि वे कंबल को ऐच्छिक रूप से ही दें. यात्री जब उनसे कंबल मांगे तो ही दिया जाए. पिछले दो दिनों में महज पचास फीसद यात्री ही कंबल की मांग कर रहे हैं. अभी इसे ट्रायल पर रखा गया है.

बता दें कि पटना से मुगलसराय के बीच रेलवे ट्रैक को पूरी तरह बदल दिया गया है. इस रेलखंड पर ट्रेनें 160 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकेंगी. मुख्य संरक्षा आयुक्त से अनुमति मिलते ही इस रेलखंड पर राजधानी व संपूर्ण क्रांति जैसी एलएचबी रैक वाली ट्रेनें 110 किमी प्रति घंटे के बजाय 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौडऩे लगेंगी. इसका असर यह होगा कि पटना से दिल्‍ली जाने में अब 2 घंटे कम समय लगेंगे.

About Razia Ansari 1821 Articles
बोल की लब आज़ाद हैं तेरे, बोल जबां अब तक तेरी है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*