रेलवे में निकली है बंपर वैकेंसी, 62,907 पदों के लिए जल्दी करें अप्लाई

लाइव सिटीज डेस्क : अगर आप रेलवे में जॉब करने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. रेलवे भर्ती बोर्ड ने विभिन्न पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है और पटना बोर्ड के लिए 5981 पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं. आवेदन ऑनलाइन करना होगा. बताया जा रहा है कि यह रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया होगी. सबसे खास बात यह है कि इनमें 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार आज से indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड के विभिन्न बोर्ड ने लेवल-1 (सातवें सीपीसी पे मैट्रिक्स) के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है और बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर कुल 62,907 पदों के लिए आवेदन मांगा है. इसमें अनारक्षित 31,889 पद है. वहीं पटना बोर्ड में 5981 पद के लिए चयन होगा.

जानिए कैसे करना है आवेदन

कुल वैकेंसी में 12,445 भूतपूर्व सैनिक और इतना ही पद रेलवे स्थापना में प्रशिक्षित अप्रेंटिस के लिए है. इसके लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा. लेवल-1 पदों के लिए होगी बहाली. अभ्यर्थी अपने लिए चुने भर्ती बोर्ड में सिर्फ एक पद पर ही आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च निर्धारित की गई है. भोरे-भोरे गुड न्यूज : बिहार में 1300 करोड़ के निवेश से 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार…

गौरतलब है कि वैकेंसी सूचना केंद्रीयकृत रोजगार सूचना(सीईएन) के तहत जारी की गई है. हेल्पर (विभिन्न तरह वर्ग), हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक प्वाइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर, हमाल, स्वीपर सह पोर्टर आदि के लिए बहाली की जाएगी. लेकिन इन पदों के लिए चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा से होगी. परीक्षा में नकारात्मक अंक का भी प्रावधान किया गया है.

सबसे ज्यादा वैकेंसी चंडीगढ़ बोर्ड के तहत 7832 है. जिन बोर्ड के लिए वैकेंसी निकाली गई है, उसमें अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चंडीगढ़, चैन्नई, गोरखपुर, गुवाहाटी, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची और सिकंदराबाद शामिल है. सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) वेतन मैट्रिक्स के स्तर एक में इन पदों के लिए प्रारंभिक वेतन 18,000 रुपए एवं अन्य भत्ते होंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*