1 मार्च से इनकम टैक्स रिफंड्स, UGC NET, होम-ऑटो लोन में होंगे बड़े बदलाव ! जान लें …

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : आने वाले 1 मार्च से देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इसका सीधा असर आम आदमी के जिंदगी से जुड़ा है. 1 मार्च को कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं. वो आपसे सीधे जुड़े हुए हैं, इस लिए यह खबर आपके लिए ज़रुरी है. 1 मार्च से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, पीएनबी और इलाहाबाद बैंक में बड़े बदलाव होंगे. जाने क्या-क्या होंगे बदलाव…

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट – टैक्स डिपार्टमेंट रिफंड्स जारी करेगा. जो बैंक खाते पैन (PAN) से जुड़े हुए है. सिर्फ उसी खातों का ई-रिफंड्स जारी होगा. टैक्स रिफंड पाने के लिए टैक्सपेयर्स को अपने बैंक अकाउंट को PAN जोड़ना होगा. अगर आपका PAN नहीं बैंक से नहीं जुड़ा है तो इनकम टैक्स रिफंड नहीं मिलेगा. इस लिए जल्द बैंक ब्रांच को जल्दी जरूरी डिटेल दें.

PNB – पीएनबी आम लोगों को राहत देने वाला है. PNB ने होम-ऑटो लोन सस्ता- पीएनबी ने ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती करने का फैसला लिया है. यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिये की गई है. यह कटौती एक मार्च से लागू की जाएगी. वहीं, अभी तक ब्‍याज की दर 8.55 प्रतिशत थी, जिसे घटाकर 8.45 प्रतिशत कर दी गई है वहीं तीन साल के कर्ज के लिए ब्याज दर कम कर 8.65 प्रतिशत होगी.

Electoral Bonds – 1 मार्च से इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bonds) यानी चुनावी बॉन्ड की बिक्री शुरू होगी. Electoral Bonds की बिक्री SBI बैंक करेगी. चुनावी बॉन्ड SBI के सिर्फ 29 शाखाओं में मिलेंगे. ये शाखा है – नई दिल्ली, गांधी नगर, पटना, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी.

इलाहाबाद बैंक – इलाहाबाद बैंक ने भी पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर आने के एक दिन बाद ही एमसीएलआर दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है. यह कटौती एक मार्च से प्रभावी होगी. इससे होम, कार और अन्‍य रिटेल लोन सस्‍ते हो जाएंगे. एक रात, एक माह, तीन माह, छह माह, एक साल, दो साल और तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की गई है. नई दरें क्रमश: 8.15, 8.25, 8.45, 8.50, 8.65 और 8.95 प्रतिशत होंगी.

UGC रजिस्‍ट्रेशन – UGC NET की रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू होंगी. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जून में यूजीसी नेट (UGC NET) का आयोजन करेगी. सहायक प्रोफेसर तथा जेआरएफ पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 मार्च से शुरू हो जाएगा. परीक्षा 20, 21, 24, 25, 26 और 28 जून 2019 को आयोजित होने वाली है. इसके दो पेपर होंगे. दोनों एग्जाम 3 घंटे के होंगे.

About परमबीर सिंह 782 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*