इस नंबर पर मैसेज भेजते ही आपका पैन कार्ड हो जाएगा आधार से लिंक

लाइव सिटीज डेस्क : पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें ? इस सवाल में उलझे पैन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर है. अब चुटकियों में पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा. बस एक एसएमएस भेजने से आधार पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा. यह सूचना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़े न्यूज़ पेपर्स में दिया है. दी गई सूचना के अनुसार कोई भी पैन कार्ड होल्डर 567678  तथा 56161 पर मैसेज भेज कर लिंक कर सकते हैं.  इसके लिए अपना आधार नंबर और पैन नंबर व नाम लिख कर मैसेज करें



दी गई सूचना में अंग्रेजी में लिखा है कि- linking the two numbers is the key to “seamlessly avail online a world of income tax facilities,”

इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को सलाह दिया है कि विभाग के आधिकारिक साईट पर जा कर भी अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को आसानी से लिंक कर सकते हैं.

साथ ही कहा है कि अब नया पैन कार्ड बनाने के लिए भरे जा रहे ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म में भी आधार नंबर को मेंशन किया जा सकता है. इसके अलावा आधार को पैन कार्ड में सुधार व दोबारा से प्रिंट करवाने के क्रम में भी लिंक किया जा सकता है. 

विभाग ने अपने ऑफिसियल साईट के होमपेज पर भी इस 2 यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर को आपस में लिंक करने की सुविधा दी है.

इसका प्रोसेस यह है-

सबसे पहले इनकम टैक्स की साईट पर जाएं-

होम पेज पर ही लिंक करने की सुविधा प्राप्त है. इसमें अपना पैन नंबर डालें.

फिर अपना आधार नंबर और अपना नाम डालें.  सबमिट करने के साथ ही वेरिफिकेशन के कुछ क्षण बाद कन्फर्म मैसेज का एक पॉपअप विंडो खुलेगा. इसके साथ ही आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड एक दूसरे से लिंक हो जाएगा.

अगर इस लिंकिंग के दौरान आधार कार्ड में कुछ मिसमैच होता है तो आपके लिंक्ड मोबाइल नंबर पर इसके लिए एक OTP  आएगा. फिर उस OTP से आसानी से लिंक हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-  जल्द सुधार करवा लेंनहीं तो 1 जुलाई से रिजेक्ट हो जाएगा आपका PAN कार्ड !