स्टैंड में बाइक-कार की पार्किंग हो गई महंगी, अब देना होगा GST

GST

पटना : शहर में निकले हैं तो ध्यान रखिये. कुछ पैसे और अधिक जेब में रख लीजिये. अब यदि किसी स्टैंड में आपने अपनी बाइक और कार को पार्क किया, तो GST देना होगा. बगैर GST लिए रसीद देनेवाले पार्किंग के ठेकेदार मानेंगे नहीं. और यदि आपने अपनी बाइक और कार पार्किंग में नहीं खड़ी की है, तो जानते ही हैं कि पुलिसवाले उठा ले जायेंगे और भारी जुर्माना वसूलेंगे. यह सूरत सिर्फ पटना की नहीं है, केंद्र सरकार ने GST लागू किया है, इसलिए पूरे देश में लागू होगा.

सभी को पता है कि सरकार ने जब GST लागू किया, तो शौचालयों पर भी इसे लागू किया गया था. GST के जानकार कहते हैं कि पार्किंग इसलिए टैक्सेबल हो गया है, क्योंकि यह सर्विस सेक्टर में है. GST लागू होने के बाद जो सब्जेक्ट लिस्ट में शामिल नहीं हैं, वे ही टैक्स के बाहर हैं. शेष सभी टैक्स के दायरे में हैं. सर्विस सेक्टर पर 18% का GST लगाया गया है.

18 प्रतिशत की GST का सीधा हिसाब यह है कि पार्किंग का शुल्क यदि कार के लिए 50 रुपया है, तो वह बढ़कर अब 59 रूपये हो गए हैं. ठीक इसी तरीके से यदि बाइक की पार्किंग का शुल्क 20 रूपये है, तो अब आपको 23.60 रूपये देने होंगे. आपकी जानकारी के लिए अमुमन पार्किंग वाले स्टैण्डर्ड शुल्क दो घंटों के लिए निर्धारित करते हैं. इसके बाद जितने घंटे अधिक होंगे, शुल्क बढ़ते जाते हैं. अब इसी अनुपात में GST का पेमेंट भी बढ़ेगा. 50 रूपये की पार्किंग में गाड़ी के चार घंटे हो गए, तो पहले आप जहां 100 रूपये देते थे, अब 118 रूपये देने होंगे.

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों की पार्किंग पर GST लागू होने का बोर्ड टंगने लगा है. अभी शुरुआत है इसलिए थोड़ी किचकिच सभी जगहों पर हो रही है. लेकिन पार्किंग स्टैंड का बिज़नस करने वाले लोग कहते हैं कि उपाय कुछ भी नहीं है, आपको अब GST देना ही होगा.

इसे भी पढ़ें :
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)