नीरव मोदी के बाद अब इन कंपनियों ने लगाया PNB को चूना, बैंक ने किया हाईकोर्ट में केस

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क:  मोदी और मेहुल चौकसी के बाद एक बार फिर PNB यानी पंजाब नैशनल बैंक को एक बार चूना लगा है. PNB की एक सहयोगी कंपनी ने 9 कंपनियों पर धोखाधड़ी का केस किया है. यूके की सहायक कंपनी ने यह दावा किया है कि इन लोगों ने बैंक को गुमराह कर करोड़ो रूपए का लोन लिया है. जिन कंपनियों पर बैंक ने केस किया है, उनमें पांच इंडियन, एक अमेरिकी और तीन अन्य कंपनिया है. इन लोगों की बैंक पर अब कुल देनदारी करीब 3.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी 271 करोड़ रुपये है.

PNB की सहयोगी बैंक हाईकोर्ट में केस दर्ज किया है. जिस कंपनी ने केस दर्ज किया है उसकी यूके में कुल सात शाखाएं हैं. इनकी मुख्य कंपनी PNB है. निजी व्यक्तियों और कंपनियों पर केस दायर कर रही है.

क्यूंकि इन्होंने ऋण लेने के लिए झूठे और गलत दस्तावेज पेश किए हैं. बैंक के दावे के अनुसार ये लोन साउथ कैरोलिना में तेल रिफाइनिंग यूनिट लगाने और पवन ऊर्जा प्रॉजेक्ट्स विकसित करने और उसे बेचने के लिए दिया गया था.

बैंक ने यह दावा किया है कि लोन लेने के लिए गलत जानकारी दी गई है और बैलेंस शीट भी गलत दिया गया है. लोन लेने के लिए इन कंपनियों ने गलत आंकड़े दिए है. PNB की सहयोगी बैंक ने यह भी दावा किया कि निदेशकों और गारंटीदाताओं द्वारा दावेदारों के पैसे का गबन किया गया. यह लोन उन योजनाओं के लिए लिया गया जिसमें शुरू से ही धोखाधड़ी दी गई.

PNB ने कहा कि इन कंपनियों को 2011 और 2014  के बीच पैसा दिया गया है. यह भुगतान अमेरिकी डॉलरों में हुआ है. जिन कंपनियों पर केस हुआ है सभी ऊर्जा के क्षेत्र में काम करती हैं. इनके नाम साउथ ईस्टर्न पेट्रोलियम एलएलसी (एसईपीएल), पेप्सो बीम यूएसए, त्रिशे विंड ऐंड त्रिशे रिसोर्स हैं.

SEPL अमेरिका में रिसाइक्लिंग प्लांट के क्षेत्र में काम करती है. इस कंपनी ने17 मिलियन डॉलर का डिफॉल्ट किया है. जिसमें PNB का 10 मिलियन है तो वहीं 7 मिलियन BOB यानि बैंक ऑफ़ बड़ौदा की रकम है. SPEL घाटे में चल रहा है इसलिए वह अपना बिजनेस समेट रहा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*