1 अक्टूबर से कई चीजें बदलने वाली हैं, पड़ेगा आपकी जेब पर असर

rule

लाइव सिटीज डेस्क : आम आदमी के लिए 1 अक्टूबर से कई चीजें बदलने वाली हैं. ये सारे बदलाव हमारे रोजमर्रा के जीवन से जुड़े हुए हैं. बैंकिंग और आप दुकान से जो सामान खरीदते हैं, उन सबसे ये बदलाव जुड़े हुए हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, जीएसटी, टेलीकॉम सेक्‍टर और टोल प्‍लाजा से जुड़े 6 नियमों में 1 अक्टूबर से बदलाव होने जा रहा है. इन बदलाव की जानकारी रखकर आप न सिर्फ एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाएंगे, बल्कि आपको भी इसका फायदा होगा. आगे जानिए ऐसे 5 नियम, जो 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे.

पुराने एमआरपी पर नहीं बिकेगा सामान:
कोई भी दुकानदार 1 अक्टूबर से पुराने एमआरपी पर सामान नहीं बेच सकेगा. 1 तारीख से सभी को नई एमआरपी के साथ सामान बेचना होगा. ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. दरअसल, सरकार ने पुराने एमआरपी पर सामान बेचने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की थी. अब सरकार ने साफ कर दिया है कि इसके बाद नए एमआरपी पर सामान बेचना होगा और ऐसा न करने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

एसबीआई का नया नियम होगा लागू:
एसबीआई ने मेट्रो और शहरी भाग में बचत खातों पर न्यूनतम चार्जेस को घटा दिया है. इन्हें अब बैंक ने 5000 से 3000 रुपये कर दिया है. यह भी 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा.

खाता बंद करने के लिए चार्ज नहीं:
अगर एसबीआई में आपका खाता है और आप इसे बंद करवाना चाहते हैं, तो 1 अक्टूबर से इसके लिए आप से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. हालांकि यह सुविधा खाता खोलने के 14 दिन तक और 1 साल बाद खाता बंद करने पर मिलेगी. 14 दिन के बाद और 1 साल से पहले बंद करने पर 500 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा.

इन बैंकों के नहीं चलेंगे चेक:
जिन सहयोगी बैंकों का एसबीआई के साथ मर्जर हुआ है. उनके चेक 1 अक्टूबर से नहीं चलेंगे. इन सहयोग बैंकों के ग्राहकों को एसबीआई के नए चेक लेने होंगे. अगर आप ने ऐसा अभी तक नहीं किया है, तो 1 अक्टूबर से पहले-पहले इस काम को जरूर निपटा लें.

काॅल रेट हो सकते हैं कम :
1 अक्टूबर से आपको सस्ते काॅल रेट्स की सौगात भी मिल सकती है. टेलिकाॅम रेग्युलेटर ट्राई ने 1 अक्टूबर से इंटरकनेक्शन चार्जेस (आईयूसी) घटाने की घोषणा की है. 1 अक्टूबर से इस फैसले के लागू होने पर टेलिकाॅम कंपिनयां आपको सस्ते काॅल का तोहफा दे सकती हैं. दरअसल यह वह चार्ज होता है, जो एक टेलिकाॅम कंपनी उस कंपनी को पे करती है, जिसके नेटवर्क पर काॅल खत्म होती है.

यह भी पढ़ें- खुशियां लेकर आया दुर्गा पूजा का त्‍योहार, 9 लाख में 1.5 व 2.5 BHK का फ्लैट पटना में 
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*