GST के बाद अब कार कंपनियां भी ‘एक देश एक दाम’ की राह पर

car-company

लाइव सिटीज डेस्क : कार कपंनियां देश भर में अपने वाहनों के दाम एक बराबर रखने की राह पर बढ़ गई हैं. अब आपको अलग-अलग शहर में कारों की एक्स शोरूम कीमत अलग-अलग रहने का गम नहीं होगा. अभी तक स्थानीय कर, शुल्क आदि की दरें अलग-अलग होने के कारण हर शहर में वाहनों की कीमतें भी अलग होती थीं. लेकिन 1 जुलाई से लागू हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कारण यह झंझट खत्म हो जाएगा और सस्ती गाड़ी के फेर में लोगों को दूसरे शहर तक भटकना भी नहीं होगा.

लक्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने आज ऐलान किया कि देश भर में उसकी सभी गाड़ियों की एक्स-शोरूम कीमत एक जैसी होगी. आज ही नई ऑक्टेविया उतारने वाली स्कोडा ने भी इसके पेट्रोल संस्करण की कीमत देश भर में 15.49 लाख रुपये से शुरू की है. एक दिन पहले ही वॉल्वो ने भी वी90 क्रॉस कंट्री को 60 लाख रुपये पर देश भर में उतारा था. ये मॉडल अगर 1 जुलाई से पहले आते तो तमाम शहरों में इनकी कीमत भी अलग-अलग होती.

car-company

जीएसटी से पहले कारों पर उत्पाद शुल्क, मूल्यवर्धित कर, बुनियादी ढांचा उपकर, राष्ट्रीय आपदा कोष शुल्क और चुंगी (कुछ राज्यों में) लगती थी. ऐसे में सभी राज्यों में एकसमान कर नहीं होने से कुछ राज्यों में कीमत बढ़ जाती थी. हालांकि इससे कुछ राज्यों के राजस्व में कुछ कमी आ सकती है. इसकी भरपाई के लिए महाराष्ट्र सरकार ने वाहन पंजीकरण शुल्क को दो फीसदी बढ़ाने का निर्णय किया है.

यह भी पढ़ें – पुराने गहने बेचने पर GST नहीं, जानिए क्या हैं नए नियम...
स्टेट बैंक ने NEFT, RTGS पर घटाया चार्ज, जानिए क्या हैं नई दरें...

मारुति सुजूकी और हुंडई ने अभी एकसमान शोरूम कीमत की घोषणा नहीं की है. हुंडई के एक अधिकारी ने कहा कि परिवहन लागत की वजह से कीमत अलग-अलग है. हालांकि बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पाहवा ने कहा, ‘खरीदार को उत्तर प्रदेश में दिल्ली की एक्स-शोरूम कीमत से कम या ज्यादा का भुगतान करने की जरूरत नहीं है. अब देश भर में एकसमान दाम होंगे.