किसानों,ध्यान दें ! जुलाई में महंगी हो जाएगी खाद, अभी सस्ते में कर लें स्टॉक

पटना : देश भर में 1 जुलाई 2017 से GST लागू हो जाएगा. इसके लिए दिल्ली में विशेष आयोजन की तैयारी चल रही है. खबर है कि 30 जून की रात आयोजन के दौरान रात को ठीक 12 बजे देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी घंटी बजाकर पूरे देश में GST लागू हो जाने की घोषणा कर देंगे.

GST लागू होने से बाजार सीधा प्रभावित होगा. बहुतों के दाम बढ़ेंगे-घटेंगे. केंद्र सरकार ने प्रत्येक वस्तु पर GST का नया दर निर्धारित कर दिया है. भारत कृषि प्रधान देश है. ऐसे में, किसानी के लिए आवश्यक वस्तुओं की कीमत प्रत्येक उतार-चढाव देश को सीधे तौर पर प्रभावित करती है.

आज शुक्रवार 16 जून को बिहार की अग्रणी सहकारी संस्था बिस्कोमान ने प्रदेश के किसानों के नाम अति महत्वपूर्ण अपील जारी किया है. इसमें बिस्कोमान के चेयरमैन सुनील कुमार सिंह बता रहे हैं कि अभी तक की जानकारी के हिसाब से 1 जुलाई को GST लागू होने के बाद यूरिया की कीमतों में 675 रुपये और डीएपी में 3000 रुपये प्रति मेट्रिक टन की बढ़ोत्तरी हो जाएगी.

बकौल सुनील कुमार सिंह इसका परिणाम यह होगा कि यूरिया के मूल्य में प्रति बोरा 33.75 रुपये और डीएपी के मूल्य में प्रति बोरा 150 रुपये की महंगाई आ जायेगी. वे किसानों को बता रहे हैं कि अभी प्रदेश भर में बिस्कोमान के सभी सेल्स सेंटर पर यूरिया और डीएपी उपलब्ध है. GST लागू होने के कारण होने वाली मूल्य वृद्धि के पहले 30 जून 2017 तक इसे 301 रुपये प्रति बोरा यूरिया और 1097 रुपये प्रति बोरा डीएपी खरीदा जा सकता है.

बिस्कोमान ने कहा है कि वह बिहार के किसानों को गुणवत्तापूर्ण उर्वरक नियंत्रित मूल्य पर देने हेतु कृतसंकल्पित है. चेयरमैन सुनील कुमार सिंह का कहना है कि अभी कम मूल्य पर यूरिया और डीएपी का स्टॉक सभी किसानों को 30 जून 2017 तक निश्चित रुप से कर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें-

चारा घोटालाः CBI की स्पेशल कोर्ट में हाजिर हुए लालू, जमानत बरकरार
औरंगाबाद में युवक की हत्या, सड़क पर उतरे लोग