कर्ज लेने वालों के लिए राहत की खबर, ICICI और HDFC ने घटाई होम लोन पर ब्याज दरें

hdfc-icici

लाइव सिटीज डेस्क : देश में निजी क्षेत्र के दो प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई और एचडीएफसी ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती करके अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. एचडीएफसी ने होम लोन पर ब्याज दर में 0.15 फीसदी तक की कटौती करने की घोषणा की है. इसके तहत महिलाओं को जहां 8.35 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन मिलेगा. वहीं, पुरुषों के लिए 0.10 फीसदी ब्याज घटाया गया है.

देश के दो सबसे बड़े बैंकों और एचडीएफसी की ओर से ब्याज दर में कटौती के बाद अन्य बैंक भी ऐसा करने के लिए मजबूर होंगे. कर्ज लेने वालों के लिए राहत की खबर है.

निजी क्षेत्र के बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने 30 लाख रुपये तक के होम लोन की ब्याज दरों में 0.3 फीसद तक की कटौती की घोषणा की है. इसका सबसे बड़ा फायदा अफोर्डेबल हाउसिंग के तहत लोन लेने वाले ग्राहकों को मिलेगा. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी योग्य होम लोन ग्राहक 2.67 फीसद की इंट्रेस्ट सब्सिडी का फायदा भी उठा सकते हैं. यह जानकारी न्यूज एजेंसी पीटीआई से मिली है.

hdfc-icici

कटौती के बाद कामकाजी महिलाओं को 8.35 फीसद और अन्य को 8.40 फीसद की दर पर 30 लाख रुपये तक का होम लोन मिल सकेगा. आईसीआईसीआई बैंक की यह नई दरें 15 मई से नये ग्राहकों के लिए प्रभावी हो चुकी है. आईसीआईसीआई बैंक ने यह कटौती अफोर्डेबल हाउसिंग के तहत की है.

नयी दरें तत्काल प्रभाव से अमल में आ गयी हैं. एचडीएफसी के अनुसार, 30 लाख से लेकर 75 लाख के कर्ज पर नयी ब्याज दर सभी ग्राहकों के लिए 8.50 फीसदी होगी.

यह भी पढ़ें – आखिरकार सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नई कीमतें
ATM इस्तेमाल करने में रखेंगे सावधानी, तो नहीं होगी परेशानी