ये हैं ICICI बैंक की सीईओ चंदा कोचर, हर दिन की तनख्वाह 2.18 लाख रुपये

chanda-cochar

लाइव सिटीज डेस्क : देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ चंदा कोचर को 2016-17 में कुल 7.85 करोड़ रुपये का वेतन पैकेज मिला. दैनिक आधार पर गणना की जाए तो कोचर को प्रतिदिन 2.18 लाख रुपये का वेतन मिला. यह एक साल पहले की तुलना में 64 प्रतिशत अधिक है. बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक एवं सीईओ कोचर का मूल वेतन समाप्त वित्त वर्ष में इससे पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत बढ़कर 2.67 करोड़ रुपये हो गया.

कुछ दिन पहले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी अपनी सैलरी को लेकर चर्चा में आए थे. गूगल की रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2016 में उन्हें गूगल से हर महीने लगभग एक अरब रुपये तनख्वाह मिली थी. आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि सुंदर पिचाई को 2016 में मिला मेहनताना 2015 में उन्हें मिले तनख्वाह और मानदेय से लगभग डबल है. हालांकि 2016 में गूगल सीईओ सुंदर पिचाई की बेसिक सैलरी साढ़े छह लाख डॉलर थी. जबकि 2015 में उन्हें 6 लाख 52 हजार डॉलर वेतन मिला था.

chanda-cochar

साल के दौरान बैंक ने उन्हें 2.2 करोड़ रुपये का प्रदर्शन बोनस भी दिया. हालांकि, वित्त वर्ष 2015-16 में कमजोर वित्तीय स्थिति के मद्देनजर बैंक ने प्रदर्शन प्रोत्साहन नहीं दिया था. वर्ष 2015-16 में कंपनी को कोचर की कुल लागत 4.79 करोड़ रुपये बैठी थी. उनका मूल वेतन 2.32 करोड़ रुपये था. कोचर के कुल वेतन पैकेज में भत्ते और सेवानिवृत्ति लाभ भी शामिल हैं.

उन्हें भत्ते के रूप में रहने की सुविधा, गैस, बिजली, पानी, सजावट, क्लब फीस, समूह बीमा, कार और आवास पर टेलीफोन, प्रतिपूर्ति, एलटीसी और भविष्य निधि जमा की सुविधा मिलती है.

बता दें कि चंदा कोचर इंडियन बैंकिंग इंडस्ट्री की जानी मानी हस्तियों में से एक हैं. उन्होंने अपनी प्रतिभा, मेहनत और व्यावसायिक कुशलता के चलते पुरुष प्रधान बैंकिंग की दुनिया में अपनी छाप छोड़ी. चंदा कोचर को देश विदेश की नामी पत्रिकाओं ने भारत की प्रभावशाली हस्तियों में शामिल किया है.

यह भी पढ़ें – आपके PF में सेंध की तैयारी में मोदी सरकार, लगने वाला है बड़ा झटका !