इन 5 तरीकों से Instagram पर आपके लोकल बिजनेस को मिलेगा बूम  

instagarm
लाइन सिटीज डेस्क (आदित्य नारायण) : क्या आप बिजनेस आॅन करते है? प्रोमोशन के लिए लाखों खर्च करते हैं? पर फिर भी लगता है कि कुछ छूट रहा है ! कहीं न, कहीं कुछ कमी रह जा रही है ! अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आपका ऐसा सोचना बिलकुल ठीक है. आज पूरी दुनिया सोशल मीडिया मार्केटिंग का रूख कर रही है. खुले हाथों इसे एक मार्केटिंग टूल की तरह इस्तेमाल कर रही है. और ऐसा कर रही है तो इसकी वजह भी है. मीडिया मार्केटिंग में ट्रेडिशनल मार्केटिंग से कहीं ज्यादा तेजी से और कहीं ज्यादा सटीक नतीजे मिलते हैं.
अगर आपका व्यवसाय किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं है तो यकीन मानिए कि इस रेस में पीछे छूटते जा रहे हैं. किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट्स या स्टोर्स के ब्रांड अवेयरनेस के लिए सोशल मीडिया का सहारा बहुत ही जरूरी है. फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर जैसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क की अनदेखी करना अपने यूनिक कस्टमर्स से दूरी बनाए रखने जैसा है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज हर किसी की सोशल मीडिया प्रेजेंस है. सभी के पास स्मार्टफोन हैं.
instagarm
स्मार्टफोन है तो डाटा पैक भी उसका अहम हिस्सा है और डाटा पैक का मतलब है नेट की दुनिया में आप उपस्थित हैं. आपको इस मीडिया में अपने विज्ञापन दिखाने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है. सोशल मीडिया के जरिये आप अपने टार्गेट आॅडिंयस के साथ—साथ मूव कर सकते हैं. उन्हें बार-बार अपना विज्ञापन दिखा सकते है. किसी भी वक्त और कहीं भी.
आज लाइव सिटीज पर पढ़ें मार्केटिंग टूल्स के रूप फेसबुक से भी ज्यादा तेजी से पाॅपुलर हो रहे इंस्टाग्राम के बारे में.
जाने 5 तरीके जिनका इस्तेमाल कर आप बन सकते हैं ‘इंस्टा किंग.’
इंस्टाग्राम आज युवा पीढ़ी के सोशल लाइफ का हिस्सा बन चुका है. 18 से 35 साल के युवा मोबाइल युजर्स इस पाॅपुलर एप का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. हाल के दिनों में इसके यूजर्स की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है.  Quora.com वेबसाइट की मानें तो भारत में इंस्टाग्राम के 5.9 बिलयन यूजर्स हैं. इंस्टाग्राम इस्तेमाल के मामले में बिजनेस वर्ल्ड भी पीछे नहीं हैं. बड़ा हो या छोटा बिजनेस, इंस्टाग्राम पर सभी की मौजूदगी है. भारत में लगभग 48 प्रतिशत प्रोफाइल इंस्टा बिजनेस की श्रेणी में हैं. वर्ष 2017 तक इसके 70 प्रतिशत तक पहुंच जाने की उम्मीद है. अगर आपको इन सब बातों की जानकारी है और आपके बिजनेस की इंस्टा प्रोफाइल नहीं है तो आप यथाशीघ्र इसे शुरू कर दें.  आइए जानते है कुछ इंस्टा टिप्स…
अपने बिजनेस आॅडियंस को समझें
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बेचते क्या हैं और आपका प्रोडक्ट कैसा है. जब तक आपको अपने खरीदार की पहचान नहीं है अन—नेसेसरी किसी को भी अपना प्रोडक्ट दिखाना ठीक वैसा ही है, जैसे गुलाब जामुन खाने की इच्छा रखने वाले किसी शख्स की थाली में मंचूरियन परोसना. इसलिए सबसे पहले तो आपको अपने आॅडियंस  की पहचान करनी होगी. इंट्रेस्टेड आॅडियंस का होना अति आवश्यक है. आपका प्रोडक्ट उन लोगों को हरगिज नहीं रिझा सकता जिसकी उस प्रोडक्ट में कोई रूचि नहीं है.
समय-समय पर अपने इंस्टा इंसाइट्स को देखें
इंस्टाग्राम के बिजनेस पेज में आपको इंसाइट का ऑप्शन दिखेगा. यहां आपके इंस्टा पेज की सारी जानकारी रहती है. आपके पेज पर रिटेनिंग विजटर्स, यूनिक विजटर्स की संख्या के साथ—साथ, लाइक, कमेंट्स और इंप्रेशन जैसी सारी महत्वपूर्ण जानकारियां  आपको दिख जाएगी.
इंप्रेशन – आपके पोस्ट को कितनी बार देखा गया था.
रीच- पोस्ट कितने लोगों तक पहुंचा.
वेबसाइट क्लिक – आपके इंस्टा प्रोफाइल में दिए गए लिंक को कितने क्लिक मिले.
रिवेलेंट हैशटैग का उपयोग करें
इंस्टा हैशटैग आपके द्वारा किए गए पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है. यह ठीक उसी तरह है जिस तरह से आप किसी चीज की कैटेगरी सेट करते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने पोस्ट से रिलेटेड हैशटैग का ही चुनाव करें. जिससे इंस्टा यूजर्स के लिए आप तक पहुंचना आसान हो जाएं. 2017 में #Love अब तक का सबसे लोकप्रिय हैशटैग है. यदि आप भी चाहते है कि आपका पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे तो हैशटैग पर थोड़ा रिसर्च करना न भूलें. इसी तरह एक ब्रांडेड हैशटैग भी होता है. जो ज्यादातर कैंपेन में इस्तेमाल किया जाता है. यदि आप भी अपने प्रोडक्ट को लेकर इंस्टा कैंपेन प्लान कर रहे हैं तो आपको भी ब्रांडेड हैशटैग का ही इस्तेमाल करना चाहिए.
इंस्टा पोस्ट के लिए बेस्ट समय का चुनाव करें
इंस्टाग्राम पर पोस्ट कब डालें, यह आपको तय करना होगा. इसके लिए आपको एक अच्छा इंस्टाग्राम आॅब्जर्वर बनना होगा. थोड़ा रिसर्च करना होगा कि आपके बिजनेस के लिए सबसे अच्छा क्या होगा, कौन—सा समय होगा, जिसपर आपको ज्यादा से ज्यादा  रीच मिलती है. इसके लिए अपने पोस्ट को चेक करते रहें. साथ ही अपने प्रतिद्वंद्वियों की भी.
इंस्टा पर किस्से सुनाओ, कहानीकार बनो
अब जब इंस्टाग्राम पर मौजूद हैं तो इसके सबसे शानदार फीचर स्टोरी का इस्तेमाल करें. इस सुविधा के बारे में आप जानते ही होंगे. नहीं जानते?  तो आज जान लीजिए. यह इंस्टा फीचर आपकी फ़ीड के शीर्ष पर स्थित रहता है और एक साथ आपको एक ही पंक्ति में कई पोस्ट दिखाता है.
सोशल मीडिया मार्केटियर्स के लिए यह शानदार इंस्टा फीचर है क्योंकि इस फीचर का इस्तेमाल कर आपको अपने ब्रांड के संपूर्ण संदेश को एक पोस्ट में व्यक्त करने की आवश्यकता नहीं है. आप इसे स्टोरी का इस्तेमाल कर, स्लाइड—शो के माध्यम से एक साथ कई सारी कहानियां लोगों को बता सकते हैं. है न मजेदार?