IRCTC पर अब पहले टिकट खरीदें और भुगतान करें बाद में

ircrt
लाइव सिटीज डेस्क : क्या आप भी आईआरसीटीसी से टिकट बुक करते हुए पेमेंट के लफड़े में उलझे हैं? अगर हाँ, तो समझ लीजिये कि भारतीय रेलवे ने आपका दर्द समझा है और अब जल्द आईआरसीटीसी पर आप पहले टिकट खरीद कर बाद में भुगतान करने की सुविधा पा सकेंगे. इस फ़ीचर के आने के बाद बुकिंग के समय परेशान करने वाली भुगतान प्रक्रिया से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.
बता दें कि हाल ही में रेलवे टिकट के लिए आईआरसीटीसी ने ‘कैश ऑन डिलीवरी’ की सुविधा लॉन्च की थी. इस सुविधा के लिए मुंबई की ईपेलेटर के साथ साझेदारी की गई है. ये अभी ‘बाय नाउ. पे लेटर’ पेमेंट सॉल्यूशन मुहैया कराती है. यह कंपनी अकसर ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों को भुगतान करने के लिए 14 दिन का समय देती है.
ircrt
इस साझेदारी के बारे में ईपेलेटर का कहना है कि, ‘बाय नाउ पे लेटर’ फ़ीचर उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जो बुकिंग के समय बिना भुगतान किए अपने रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं. नई भुगतान प्रक्रिया के तहत, आईआरसीटीसी ग्राहक ट्रांज़ेक्शन करने की तारीख के 14 दिन के भीतर अपना भुगतान कर सकते हैं.
साझेदारी की बात करें तो, ईपेलेटर का कहना है कि कंपनी का उद्देश्य अगले छह महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांज़ेक्शन में से कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी का है. कंपनी ने स्पष्ट करते हुए बताया कि ‘बाय नाउ पे लेटर’ फ़ीचर के जरिए, यूज़र को अपने आधार और पैन कार्ड जैसी बेसिक जानकारी देनी होगी जिसके बाद एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आने पर इस फ़ीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा.
इस प्रक्रिया को समझाते हुए, ईपेलेटर के सह-संस्थापक और हेड ऑफ बिज़नेस डेवलेपमेंट, अक्षत सक्सेना ने कहा कि, आईआरसीटीसी पर नए ”बाय नाउ पे लेटर” फ़ीचर के लिए किसी ग्राहक की योग्यता के लिए उसके पुराने ट्रांज़ेक्शन और दूसरी चीजों के बारे में जानकारी देनी होगी. ईपेलेटर की शुरुआत मुंबई में दिसंबर 2015 में हुई थी. ईपेलेटर एनईएफटी के जरिए ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करती है.
यह भी पढ़ें – थोड़ा इंतजार करें, आ रहा है एक रुपये का नया नोट...