रहें तैयार, ISRO जल्द देगा देश को नई सौगात…

isro

लाइव सिटीज डेस्क : वैसे तो हम चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले देश बन चुके हैं. लेकिन, बात की जाए इंटरनेट स्पीड की तो उसमें हमें अभी और आगे बढ़ने की जरूरत है. इसी क्रम में इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (ISRO) ने कदम बढ़ाया है. इससे हमारे देश की इंटरनेट स्पीड कई गुना तक बढ़ सकती है.

बताते चलें कि ISRO के चेयरमैन किरण कुमार के अनुसार ISRO अगले 18 महीने के अंदर तीन संचार उपग्रहों को प्रक्षेपण करने की तयारी में है. तीनो उपग्रहों के नाम कुछ इस प्रकार हैं – GSAT-19, GSAT-11 और GSAT-20. इन उपग्रहों में मल्टिपल स्पॉट बीम का इस्तेमाल किया जायेगा.

isro

अब आपको बता दें कि स्पॉट बीम है क्या. स्पॉट बीम एक प्रकार का सिग्नल है जो उपग्रहों द्वारा प्रयोग किया जाता है. इसके प्रयोग से पृथ्वी के सीमित इलाके को कवर किया जाता है, जिससे हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान किया जाता है और बीम जितना पतला होता है, उतना ही ज्यादा वह ताकतवर भी होता है. हालांकि अब तक के उपग्रहों में एक ही बीम से बड़े क्षेत्र को कवर किया जाता था. ये तीनों उपग्रहों के संचालन में आते ही हाई क्वालिटी इंटरनेट, फ़ोन और वीडियो सर्विसेस देना शुरू कर देंगे.

यह भी पढ़ें – राजनाथ बोले : मुठभेड़ में शहीद पैरामिलिट्री जवानों के परिजनों को मिलेंगे एक करोड़

एयर चीफ धन्वा ने कहा, किसी भी समय बड़े ऑपरेशन के लिए तैयार रहे वायुसेना

जानकारों के अनुसार यह उपग्रह पिछले उपग्रहों के मुकाबले चार गुना ज्यादा तेजी से डेटा ट्रांसफर करता है. इससे देश में डेटा ट्रांसफर की गति में क्रांति आने की उम्मीद है. इसके बाद कई क्षेत्रों में हम और बेहतर कर सकते हैं. खासकर इससे वैसे इलाकों को लाभ मिलेगा, जहां इंटरनेट सेवा के बदतर रहने से काम बाधित होता है.