टेलीकॉम कंपनियों की ‘जंग’, पढ़िए कौन दे रहा धमाकेदार प्लान

लाइव सिटीज डेस्क : टेलीकॉम की दुनिया घमासान मचा हुआ है. टेलीकॉम कंपनियां एक दूसरे को टक्कर देने के लिए अपने अपने ऑफर्स ला कर ग्राहकों को लुभा रही हैं. बता दें कि जियो ने अपने डाटा प्लान से इन्टरनेट की दुनिया में क्रांति ला दी है. जियो के इन प्लान्स को टक्कर देने के लिए एयरटेल और वोडाफोन दोनो अपने-अपने धमाकेदार प्लान लेकर आए हैं. जहां एयरटेल रोज 3 जीबी डेटा देने का वादा कर रहा है वहीं वोडाफोन 70 जीबी 4जी डेटा देगा.

जियो का प्लान  

जियो ने प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही के लिए नए प्लान्स लॉन्च कर दिए हैं. रिलायंस जियो के प्लान 19 रुपये से शुरू होकर 9999 रुपये तक उपलब्ध है. वहीं, जियो पोस्टपेड प्लान्स 309 रुपये से शुरू होकर 999 रुपये तक उपलब्ध हैं. इसके 309 रुपए के प्लान में यूजर को 56 जीबी 4जी डेटा और 1 जीबी 4जी डेटा रोज मिलेगा.

एयरटेल का प्लान

एयरटेल का नया प्लान सिर्फ प्रीपेड यूजर्स के लिए है. एयरटेल खासतौर से वॉल्यूम डाटा यूजर्स को ध्यान में रखकर 799 रुपये का प्लान लेकर आया है. 799 रुपये के इस प्लान के अंतर्गत प्रति दिन 3GB 2G/3G/4G डाटा दिया जाएगा. इसी के साथ इसमें किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग भी शामिल है. इस पैक की वैलिडिटी 28 दिन की है. एयरटेल का यह नया प्लान जियो यूजर्स पर अटैक करता हुआ नजर आ रहा है क्योंकि जियो यूजर्स की 509 रुपए के पैक में डाटा यूसेज की प्रति दिन सीमा 2GB है.

वोडाफोन का प्लान

इनके अलावा वोडाफोन ने नया प्लान लॉन्च किया है जो यूजर्स को 70 जीबी 4जी डेटा के अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग भी देगा. 244 रुपए के इस प्लान में यूजर को 70 दिन तक के लिए 70 जीबी 4जी डेटा मिलेगा, वहीं अनलिमिटेड कॉलिंग भी मिलेगी, हालांकि यह प्लान नए यूजर्स के लिए है.

आइडिया का प्लान 

कीमत- 347 रुपये
डाटा- 28 जीबी
FUP- 1 जीबी रोज
स्पीड- 2G/4G
वैधता- 28 दिन
कॉल- सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड
यूजर्स- प्री-पेड

एयरटेल 4G VoLTE सर्विस

गौरतलब है कि हाल में जियो ने अपना सस्ता 4G फीचर फोन भारत में लांच किया है. इससे भारत में मौजूद अधिकतर 2G यूजर्स रिलायंस जियो 4G में स्विच कर लेंगे.

इसको देखते हुए अब एयरटेल 4G VoLTE सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है. एयरटेल की 4G VoLTE सर्विस साल 2018 के मार्च तक पूरे देश में शुरू हो जाएगी. वहीं 4G VoLTE के साथ-साथ एयरटेल सस्ता 4जी फीचर फोन भी बाजार में उतारेगा. इसकी जानकारी एयरटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव और मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्टल ने दी है. बता दें कि फिलहाल देश में रिलायंस जियो के पास ही 4G VoLTE तकनीक है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*