mAadhaar : डिजिटल इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाने की दिशा में एक नया ऐप

लाइव सिटीज डेस्क :  डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के अपने उद्देश्य से सरकार ने एमआधार ऐप लॉन्च किया है. इससे डिजिटल इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाने की दिशा में और मदद मिलेगी. इस ऐप को यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने डेवलेप किया है. इस ऐप में जरूरी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता के साथ-साथ यूज़र का फोटोग्राफ होगा. इसके अलावा यह एक आधार नंबर से लिंक होगा.

mAadhaar मोबाइल ऐप है जो कि अभी केवल एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर काम करेगा. इस बात की जानकारी आधार के अकाउंट से दी गई है. आधार के ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया, ”#mAadhaar लॉन्च किया जा रहा है- अब अपने आधार को मोबाइल पर रखें. यूआईडीएआई का नया एंड्रॉयड ऐप अब गूगल प्ले पर उपलब्ध है.” हालांकि, अभी यह ऐप बीटा वर्ज़न में है और कुछ अपडेट मिलने के बाद कुछ सर्विस मिलनी शुरू होंगी.

जानें इससे जुड़ी खास बातें

  1. इस ऐप को यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित किया है. इस ऐप में आपका नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता के साथ यूजर की तस्वीर और आधार नंबर लिंक होगा.
  2. आधार वेरिफाइड अकाउंट से किए गए ट्वीटमें कहा गया है, #mAadhaar लॉन्च कर दिया गया है. एंड्रॉयड पर चलने वाला यह ऐप गूगल प्ले पर उपलब्ध है.
  3. वैसे बता दें कि यह अभी बीटा वर्जन में है. पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे इसके लिए बायोमीट्रिक लॉकिंग फीचर दिया गया है. एक बार ऐप को लॉक कर दिया तो यह तब तक अनलॉक नहीं होगा जब तक इसे यूजर खुद अनलॉक नहीं करता.
  4. TOTP की सुविधा भी सुरक्षा के लिहाज से दी गई है. TOTP यानी Time-based One-Time Password जेनरेट होगा. यूजर्स अपने प्रोफाइल को अपडेट भी कर सकेंगे लेकिन सफलतापूर्वक इस बाबत का निवेदन स्वीकार कर लेने के बाद.
  5. वैसे इस ऐप को यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना सबसे पहली शर्त है. यदि नंबर पंजीकृत नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर इसे जुड़वाएं.
यह भी पढ़ें – 5300mah बैटरी और 6.44 इंच डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुआ Xiaomi Mi Max 2
Moto G5S Plus की नई तस्वीरें आई सामने, मिलेंगे दो रियर कैमरे और 5.5 इंच डिस्प्ले