अब आधी रात को नहीं, सुबह 6 बजे बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

petrol--deisel
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : एक दिन बाद यानी 16 जून, 2017 से पेट्रोल व डीजल की कीमतों में रोजाना होने वाले बदलाव को लेकर नियमों को थोड़ा बदल दिया गया है. अब आधी रात के बजाय रोजाना सुबह छह बजे इसकी कीमतों में बदलाव होगा. बुधवार को देर शाम पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान के साथ पेट्रोल पंप डीलरों की बैठक में इस बात पर सहमति बन गई. इसके साथ ही पेट्रोल पंप डीलरों के संघ ने 16 जून से प्रस्तावित हड़ताल भी टाल दी है. वर्तमान में, सरकारी तेल विपणन कंपनियां (ओ.एम.सी.) वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर खुदरा ईंधन के मूल्य की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं और उसे संशोधित करती हैं, इसके बाद मध्यरात्रि से संशोधन प्रभावी होता है.



डीलरों के साथ बैठक के बाद प्रधान ने बताया कि पेट्रोल पंप चलाने वाले लोगों के सभी मुद्दों को ध्यान से सुनने के बाद उनकी कुछ मुश्किलों को सही पाया गया है. मसलन, डीलरों को रोजाना रात में कीमत बदलने के लिए कर्मचारियों को रखना पड़ता. इस वजह से यह फैसला किया गया है कि अब रात्रि के 12 बजे के स्थान पर सुबह छह बजे पेट्रोल व डीजल की कीमतें बदली जाएंगी.

petrol--deisel

सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में होने वाली थोड़ी-बहुत कमी होती है तो उसका फायदा भी ग्राहकों को मिले. इसके साथ ही तेल कंपनियों को कहा गया है कि वे सभी पेट्रोल पंपों को स्वचालित बनाने का काम भी तेजी से शुरू करें. तेल कंपनियों को पेट्रोल व डीजल के उत्पादन से लेकर उसे ग्राहकों को बेचने की पूरी प्रक्रिया को स्वचालित करने को कहा गया है.

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने पूरी प्रक्रिया को निर्बाध तरीके से लागू करने के लिए चौबीस घंटे का कंट्रोल रूम बनाने का एलान किया है. कंपनी पूरे देश में कुल 87 कंट्रोल रूम बनाएगी. कंपनी यह सुनिश्चित कर रही है कि पेट्रोल पंपों को किसी तरह की इंवेंट्री की हानि न हो. इसके लिए 24 घंटे के भीतर डिपो से 25 हजार डीलरों तक पेट्रोल व डीजल पहुंचाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. इससे पेट्रोल पंपों को नई कीमत के मुताबिक पेट्रोल व डीजल की आपूर्ति हो सकेगी.

यह भी पढ़ें – प्रतिदिन कीमतों में बदलाव का विरोध, 16 जून को हड़ताल करेंगे पेट्रोल पंप