अब 1 रुपये में रोज मिलेगा अनलिमिटेड डाटा, जियो, एयरटेल, आइडिया की हो जाएगी छुट्टी!

लाइव सिटीज डेस्क : जब से रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने टेलीकॉम मार्केट में एंट्री की है, तब से बाजार में कंप्टीशन बढ़ गया है. ऐसे में सभी टेलीकॉम कंपनियां सस्ते-सस्ते प्लान लॉन्च कर ग्राहकों को आकर्षित कर रही हैं. अब किफायती स्मार्टफोन और टैबलेट बनाने वाली कंपनी डाटाविंड ने सस्ते डाटा की सुविधा देने का ऐलान किया है. इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि बाजार में कंप्टीशन और बढ़ जाएगा. इससे रिलायंस जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन जैसी कंपनियों को तगड़ा झटका लग सकता है.

बता दें कि सस्ती डाटा सुविधाओं के लिए डाटाविंड ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के साथ करार किया है. बीएसएनएल के साथ करार के बाद डाटाविंड कंपनी एक रुपये प्रतिदिन में अनिलिमिटेड डाटा सेवा शुरू करने जा रही है. कंपनी के प्रमुख सुनीत सिंह तुली ने कहा कि इसको लेकर बीएसएनएल से करार किया जा चुका है और इस महीने के मध्य तक यह सेवा शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए कंपनी के पेंटेंट ऐप ‘मेरानेट’ का उपयोग किया जायेगा.

ऑनलाइन धोखाधड़ी : कभी वॉशिंग पाउडर तो कभी iPhone 8 की जगह साबुन की टिकिया

सुनीत सिंह ने बताया कि इस एप को सबसे पहले इंडोनेशिया में लॉन्च किया गया है. वहां पर ग्राहकों से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. मेरानेट नई तकनीक पर आधारित है. इसमें इंटरनेट पर आने वाली फाइलों को कंप्रेस्ड कर बहुत छोटा कर दिया जाता है लेकिन उसकी गुणवत्ता पर कोई असर नहीं पड़ता है. तुली ने कहा कि भारत में अभी यह ऐप बीएसएनएल के नेटवर्क पर काम करेगा और जब इस ऐप का उपयोग किया जायेगा तो ग्राहक के डाटा का उपयोग नहीं होगा बल्कि मेरानेट का डाटा खर्च होगा.

तुली ने यह भी बताया कि बीएसएनएल से थोक में डाटा के उपयोग का करार कर लिया गया है. इसके लिए ग्राहकों से प्रतिदिन एक रुपये ही वसूला जायेगा. डाटा यूज करने के लिए सब्रक्रिप्शन सालाना आधार पर होगा और इसके लिए एकमुश्त भुगतान करना होगा. उन्होंने यह भी बताया कि यहां पर इंटरनेट डाटा उपयोग करने की कोई सीमा नहीं होगी. कंपनी की तरफ से अनलिमिटेड डाटा उपलब्‍ध कराया जाएगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*