आपकी जेब में जल्द ही होगा 200 रुपये का नोट, शुरू हो गई छपाई

लाइव सिटीज डेस्कः 500 और 2000 रुपये के नए नोटों के बाद केंद्र सरकार अब 200 रुपये के नोट मार्केट उतारने की तैयारी में है. RBI ने इसकी छपाई भी शुरू कर दी गई है. केंद्रीय बैंक का कहना है कि लोगों के लिए ट्रांजैक्शंस को आसान करने के मकसद से इस नोट को जारी किया जाएगा.

आरबीआई की ओर से कुछ सप्ताह पहले ही इन नोटों की छपाई का आदेश दिया गया है. इसके बाद से ही सरकारी प्रिंटिंग प्रेस में इन नोटों की छपाई का काम चल रहा है. पहले इन नोटों को जुलाई में जारी किए जाने की बात की जा रही थी, लेकिन अब इसमें कुछ देरी हो सकती है. इस समय सरकारी प्रिंटिंग प्रेस में इन नोटों की छपाई का काम चल रहा है.

भारतीय स्टेट बैंक में ग्रुप चीफ इकोनॉमिस्ट के तौर पर काम कर रहे सौम्या कांति घोष ने कहा है कि इससे रोजाना के लेन-देन में काफी आसानी होगी. उन्होंने बताया कि 200 रुपए के नए नोट छोटे नोटों की कमी को पूरा करेंगे. यह नोट आ जाने के बाद लोगों का लेन देन भी आसान हो जाएगा. 500 रुपए के पुराने नोट बंद होने के बाद काफी कम नए नोट जारी किए गए थे, जिससे लोगों को छोटी करंसी की कमी लगने लगी थी.

बताया जा रहा है कि 200 रुपए के ये नए नोट एडवांस सिक्योरिटी वाले होंगे. इन नोटों की छपाई में काफी अधिक सावधानी बरती जा रही है, ताकि इसके नकली नोट न छापे जा सकें. जल्द ही आपको 200 रुपए का ये नया नोट देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें-
खुले में हल्के होकर Viral हो गए सेंट्रल मिनिस्टर राधामोहन सिंह
पटना में पहली बार 1.5 व 2.5 BHK का फ्लैट, निर्माण तेजी में, कीमत 9 लाख से स्‍टार्ट