रेलवे के इस एप से रेल ही नहीं, एयर टिकट भी होगी बुक

app

लाइव सिटीज डेस्क : अब आपको रेलवे या हवाई टिकट के लिए किसी टिकट एजेंट अथवा रेलवे के काउंटरों पर लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि रेलवे एक ऐसा एप्लीकेशन लाने जा रहा है, जिससे हवार्इ जहाज और रेलवे का टिकट एक ही स्थान से बुक कराया जा सकता है. ये इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप यात्रियों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करेगा. इसमें कुली, रिटायरिंग रूम, खाने के आर्डर के साथ ट्रेन टिकट की बुकिंग शामिल है. बताया जा रहा है कि रेलवे इसी हफ्ते इस एप को लॉन्च कर देगा.

प्रोजेक्ट से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस ऐप्लीकेशन का विकास रेलवे की साफ्टवेयर इकाई CRIS कर रही है. इस पर सात करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. अधिकारी ने कहा कि रेल यात्रा के दौरान साफ-सफाई समेत यात्रियों की विभन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए फिलहाल रेलवे के कई ऐप हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर केवल एक ही सेवा की पेशकश करते हैं. इसके लिए उपभोक्ताओं को हर सेवा के लिए एक-एक एप को सर्च कर डाउनलोड करना होता था.

app

ऐसे में जरूरत थी कि इन सारे सेवाओं को एक जगह लाया जाये. इस एप के जरिये ट्रेन संबंधित सेवाओं के अतिरिक्त टैक्सी, होटल और एयर टिकट भी बुक कराये जा सकेंगे. भारतीय रेलवे की इस इंटीग्रेटेड रेलवे मोबाइल एप के प्रोजेक्ट की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गयी थी.

यह भी पढ़ें – घरेलू उड़ानों की इकोनॉमी क्लास में एयर इंडिया अब नहीं सर्व करेगी नॉन वेज फूड
सरकारी कर्मियों को केंद्र सरकार का झटका, नहीं मिलेगा परिवार नियोजन-आहार भत्ता