GOOD NEWS : रेलवे का दीवाली तोहफा, ई-टिकट पर नहीं कटेगा पैसा

लाइव सिटीज डेस्क : बढ़ती महंगाई के दौर में रेलवे अपने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी देने जा रहा है. यदि आप हमेशा आॅनलाइन रेलवे टिकट लेते हैं तो आपके लिए यह खुशखबरी विशेष तौर पर है. ट्रेन के तीन घंटे या उससे अधिक लेट होने की स्थिति में अब आप आॅनलाइन टिकट को भी लौटा कर पूरा किराया वापस ले सकते हैं. पहले यह सुविधा केवल काउंटर से टिकट कटानेवालों के लिए ही थी.

इंडियन रेलवे की इस सुविधा से आॅनलाइन टिकट लेने वाले यात्रियों को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा. पहले ट्रेन के तीन घंटे या उससे अधिक देर होने की स्थिति में केवल काउंटर से टिकट लेनेवालों को ही पूरा किराया मिलता था. सूत्रों की मानें तो खास बात कि इस स्थिति में पहले तो 50 परसेंट राशि आपके खाते में तुरंत मिल जायेगी, वहीं बाकी के 50 परसेंट की वापसी के लिए कुछ प्रक्रिया अपनानी होगी.

बताया जाता है कि आॅनलाइन टिकट लेनेवालों में इस नई सुविधा से काफी खुशी की लहर है. सूत्रों के अनुसार ट्रेन के तीन घंटे या उससे अधिक लेट होने पर आप जैसे कैंसिल के लिए अप्लाई करेंगे, वैसे ही आपके एकाउंट में 50 परसेंट पैसे लौट जायेंगे. बाकी के 50 परसेंट की राशि यात्रियों को जर्नी की जांच रिपोर्ट आने के बाद मिल सकेगी.

रेलवे सूत्रों के अनुसार ई-टिकट का 50 परसेंट पैसे की वापसी के लिए आपको आईआरसीटीसी में उपलब्ध टीडीआर के ऑप्शन को चयन करना होगा. इसमें आपको अपने टिकट का पीएनआर नंबर और यात्रा संबंधी अन्य जानकारी देनी होगी. एक बार जानकारी सेव हो जाने पर उसे सबमिट कर दें. आप आईआरसीटीसी की साइट पर टीडीआर के स्टेटस को भी चेक कर सकते हैं. आपके एकाउंट में राशि आने पर इसकी जानकारी मोबाइल फोन पर मैसेज के रूप में मिल जायेगी. वहीं नेट बैंकिंग के जरिए आपको ई-स्टेटमेंट भी इसकी जानकारी मिल जायेगी.

यह भी पढ़ें-

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन 
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री 
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)