डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए RBI ला रहा है Bitcoin, जानिए क्या है ये

rbi

लाइव सिटीज डेस्क : रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के विशेषज्ञों का एक समूह फ़ैटी क्राइप्टोकरेंसी की संभावना का परीक्षण कर रहा है जो डिजिटल लेनदेन के लिए भारतीय रुपया का विकल्प बन जाएगा. देश भर में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही बिटक्वॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी को शुरू करने जा रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, आरबीआई को 2015 में लॉन्च हुई बिटक्वॉइन से कड़ी टक्कर मिल रही है. अकेले भारत में रोजाना 2500 लोग इसके ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं और अभी तक करीब 5 लाख से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं.

bitcoin

आरबीआई के एक एक्सपर्ट के समूहों के मुताबिक, जल्द ही इस तरह की वर्चुअल करेंसी को देश में शुरू किया जा सकता है जो कि भारतीय रुपये का डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए एक विकल्प के तौर पर प्रयोग किया जा सके.

दिवाली के वक्त हो सकती है लॉन्च
आरबीआई दिवाली के वक्त इस करेंसी को लॉन्च कर सकता है. इसके लिए सेंट्रल बैंक ब्लॉकचेन कंपनी की मदद लेगी जिसका पूरे विश्व में क्रिप्टोकरेंसी शुरू करने में महारत हासिल है.

एसबीआई ने की इन कंपनियों के साथ पार्टनरशिप
क्रिप्टोकरेंसी को जल्द शुरू करने के लिए देश के सबसे बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आईबीएम, माइक्रोसॉफ्टस, स्काईलार्क, केपीएमजी और 10 अन्य कमर्शियल बैंकों के साथ पार्टनरशिप की है. एसबीआई ने अपनी इस पार्टनरशिप को बैंकचेन नाम दिया है.

यह भी पढ़ें – ट्रेन कोच पर नहीं लगेंगे रिजर्वेशन चार्ट, अब ऐसे जानिये अपना PNR स्टेटस
बढ़ी हुई सैलरी पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, एरियर की सुविधा नहीं
Golden Opportunity : पटना एयरपोर्ट के पास 1 करोड़ का लग्‍जरी फ्लैट, बुकिंग चालू है

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमेंफ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*