SBI देगा एक जून से आपको ‘झटका’, पॉकेट ढीली करने के लिए रहें तैयार

लाइव सिटीज डेस्क : आप के खाताधारी हैं तो एक बार फिर ‘झटका’ सहने के लिए तैयार रहें. बैंक अपनी सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है. SBI के नये नियम आपकी जेबें ढीली करने के लिए काफी हैं. बता दें कि खाते पर न्यनूतम सीमा पहले ही लागू हो चुका है और अब ट्रांजक्शन में भी पैसे की कटौती होगी. SBI यह बदलाव एक जून यानी गुरुवार से लागू कर रहा है.

नये नियम खाते से कैश निकालने पर लागू होगा. एक जून से आप एक माह में केवल चार बार ही फ्री निकासी कर सकते हैं. खास बात है ​कि इसमें चेक गे अलावा एटीएम से की गयी पैसा निकासी भी शामिल होगा. पांचवीं बार निकालने पर अतिरिक्त टैक्स लगेगा.

जानकारी के अनुसार अगर कोई खाताधारी SBI के किसी भी ब्रांच से पांचवीं बार पैसे की निकासी करता है तो उसे 50 रुपये और सर्विस टैक्स अलग से चुकाना होगा. इसी तरह अगर यह निकासी SBI के एटीएम से आप करते हैं तो पांचवीं बार में 10 रुपये और दूसरे बैंक के एटीएम से निकासी करने पर 20 रुपये चार्ज के रूप में कटेंगे. वहीं इन पर सर्विस टैक्स भी अलग से लगेगा.

इतना ही नहीं, कटे-फटे नोट बदलना भी भारी पड़ेगा. हालांकि 5000 रुपये तक के कटे-फटे नोट बदलने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. लेकिन बदले जाने वाले नोटों की संख्या अगर 20 से अधिक है तो हर नोट पर दो रुपये एवं सर्विस टैक्स देना होगा. इसके अलावा अगर 5000 रुपये से अधिक कीमत तक के नोट हैं, तो दो रुपये प्रति नोट और पांच रुपये प्रति हजार (सर्विस टैक्स सहित) जो भी शुल्क ज्यादा आएगा, वह लगेगा.

ये भी हो जायेंगे महंगे
1. इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, यूपीआई और यूएसएसडी तरीके से फंड ट्रांसफर करने के चार्ज भी बढ़ाये गये हैं. एक लाख तक के ट्रांसफर पर 5 रुपये, एक लाख से दो लाख पर 15 रुपये और दो लाख से पांच लाख तक की रकम ट्रांसफर करने पर 25 रुपये चार्ज के रूप में कटेंगे. खास बात कि सर्विस टैक्स अलग से लगेगा.

2. अगर कोई सेविंग एकाउंट होल्डर 10 पेज वाला चेक बुक लेता है, तो उसे शुल्क में 30 रुपये लगेंगे. इसी तरह 25 पेज वाले चेक बुक के लिए 75 रुपये और 50 पेज वाले चेक बुक के लिए 150 रुपये का चार्ज लगेगा. यहां भी सर्विस टैक्स का अलग से लोचा है.

3. खास बात कि एक जून से SBI केवल रुपे डेबिट कार्ड ही फ्री में देगा. मास्टर एवं वीजा कार्ड लेने पर यहां भी चार्ज का लोचा रहेगा. इतना ही नहीं, SBI ने अपने वॉलेट बडी को लेकर भी सर्विस चार्ज में बदलाव किये हैं.

इसे भी पढ़ें : अब SBI देगा आपके मकान का किराया !