प्रभु की पहल : अब हवाई जहाज वाले टॉयलेट लगेंगे ट्रेनों में

train

लाइव सिटीज डेस्क : रेलमंत्री सुरेश प्रभु शायद उन मंत्रियों में से हैं, जिनका मंत्रालय नित नई घोषणाओं के कारण नरेंद्र मोदी सरकार के अब तक के कार्यकाल में सर्वाधिक चर्चा में रहा है. सुरेश प्रभु अब भारतीय रेलवे के टॉयलेट का कायाकल्प करनेवाले हैं. ट्रेनों में अब एयरलाइंस में लगनेवाले महंगे टॉयलेट लगाये जाएंगे. रेलवे एसी और नॉन-एसी डब्बों में लगाने के लिए अर्गोनॉमिक माडुलर टॉयलेट का प्रोटोटाइप तैयार कर चुका है.

 

अब रेल की नॉन एसी पैसेंजर ट्रेनों में भी विमान जैसे टॉयलेट बनाए जाएंगे. एसी कोचों में लगने वाले नये टॉयलेट की अंदरुनी बनावट पश्चिमी शैली की होगी. इसका रंग सफेद होगा और इसमें नॉन-रिफ्लेक्टिव एलईडी लगी होगी. रेलवे के टॉयलेट में आमतौर पर पाये जानेवाले स्टील सिंक को भी बदला जाएगा. टॉयलेट सीट में एक स्टील की चेन लगी होगी जो चोरी पर लगाम लगाएगी. रेलवे के इंजीनियरों ने सेंसर-टच वाले टच-फ्री टॉयलेट बनाने की भी कोशिश की, लेकिन फिलहाल इस विचार को टाल दिया गया है.

 

अधिकारियों की मानें तो नॉन-एसी कोचों में लगने वाले नए टॉयलेट का रंग नीला होगा. हालांकि टॉयलेट के फ्लोर पर कम से कम गंदगी हो, इसके लिए फ्लोर पर स्पेशल कोटिंग की गयी है, जिससे गीलापन जल्द खत्म हो जाएगा. नए टॉयलेट में दुर्गंध खत्म करने वाले ऑटोमैटिक और सोप डिस्पेंसर भी लगे होंगे. नए टॉयलेट के डोर-लॉक भी हवाई जहाज जैसे होंगे और उसके अंदर पानी के नल इत्यादि दिखायी नहीं देंगे. नए टॉयलेट जीरो-डिस्चार्ज बॉयो-टॉयलेट होंगे.

सूत्रों की माने तो ट्रेनों में लगनेवाले इस टॉयलेट की कीमत करीब साढ़े तीन लाख रुपये पड़ेगी. भारतीय रेलवे में सुधार को कटिबद्ध रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने हाल ही में अधिकारियों को ट्रेन लेट होने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी. इससे पहले प्रभु ने ट्रेन में खाना देनेवाले एक कैटरर की सेवा पर खराब खाना देने की शिकायत के बाद रोक लगा दी थी, वहीं 16 कैटरर को ब्लैट लिस्ट में डाल दिया था.

यह भी पढ़े – अब SBI देगा आपके मकान का किराया !

SBI ने टर्म डिपॉजिट का घटाया ब्याज, PNB का भी जानें…

महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, बिना सब्सिडी वाला सस्ता