अब एक हो जायेंगे Vodafone और Idea, नए नाम से उतरेंगे बाज़ार में

लाइव सिटीज डेस्क : देश की दो बड़ी टेलीकॉम कम्पनी के बहुत दिनों से मर्ज होने की बात चल रही है. ये दो कंपनियां हैं आईडिया और वोडाफोन. ये दोनों कंपनियां विलय के बाद अब नए नाम से जानी जायेंगी. जानकारी के अनुसार दोनो कंपनियों के विलय के बाद जो नई कंपनी बनने जा रही है उसका नाम और ब्रांड अलग होगा और इस पर काम करना शुरू कर दिया गया है. अंग्रेजी समाचार वेबसाइट ईटी ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.

जानकारी के मुताबिक ऐसी संभावना है कि इस साल के मध्य तक दोनो कंपनियों का विलय हो जाएगा. विलय के बाद जो कंपनी बनेगी वह देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी होगी. मौजूदा समय में पहले स्थान पर एयरटेल है, दूसरे स्थान पर वोडाफोन और तीसरे नंबर पर आइडिया है. Vodafone वाले खुश हो जाएं, अब 399 में मिलेगा 30 GB डेटा

करीब डेढ़ साल पहले टेलीकॉम मार्केट में उतरी रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेक्टर की दूसरी कंपनियों पर अपनी रणनीती बदलने पर मजबूर कर दिया है. रिलायंस जियो की वजह से सेक्टर की दूसरी सभी कंपनियों को फ्री वायस कॉलिंग और सस्ता डाटा देने पर मजबूर होना पड़ रहा है. रिलायंस को टक्कर देने के लिए ही आईडिया और वोडाफोन ने विलय का फैसला किया है.

गौरतलब है कि टेलीकॉम सेक्टर में बढ़ती प्रतिस्पर्धा से कंपनियों को भले ही नुकसान हुआ हो लेकिन ग्राहकों को इसका काफी फायदा मिला है. लोगों के फोन बिल में 20 से 46 फीसदी तक कमी दर्ज की गई है. वहीं इंटरनेट के खर्च की बात करें तो इसमें में काफी गिरावट देखी गई है. वहीं 2017 की शुरुआत में टैरिफ में बदलाव हुआ था, जिसका कंपनियों के पोस्टपेड रेवेन्यू पर बुरा असर पड़ा. हालांकि, पोस्टपेड प्लेटफॉर्म पर जो कन्वीनियेंस मिलती है, उसकी जगह प्रीपेड प्लेटफॉर्म नहीं ले सकता.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*