जरूर जानें … आज 1 दिसंबर से इन चीजों में हुए बड़े बदलाव

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: आज 1 दिसंबर है. आज से बैंक ने अपने नियमों में कई बदलाव किए हैं. शनिवार से देश में आठ ऐसे बदलाव लागू होने वाले हैं जिनका सीधा असर आम जनता पर पड़ने वाला है. इन बदलावों में बैंकिंग से जुड़े 4, हवाई सेवाओें से 2, दिल्ली एयरपोर्ट और मोबाइल रजिस्ट्रेशन शामिल है. इन बदलोवों में कुछ का लोगों को फायदा होगो तो कुछ से नुकसान हो सकता है. मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाने वाले एसबीआई के खाताधारकों की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा रोकी जा सकती है.

पैन कार्ड पर नहीं देना होगा पिता का नाम

आपके पैन कार्ड में दिसंबर से एक बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 5 दिसंबर से एक नया नियम लागू होगा, जिसके चलते पैन कार्ड बनवाने वाले लोगों को काफी सहुलियत मिल सकेगी. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने पैन कार्ड बनवाने के लिए पिता का नाम देने की अनिवार्यता को खत्म करने का फैसला किया है. जिन मामलों में मां एकल अभिभावक है या आवेदक केवल मां का नाम देना चाहता है, उन्हें आवेदन फॉर्म में विकल्प दिया जाएगा.

बंद होगी एसबीआई नेटबैंकिंग

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने समस्त ग्राहकों को अपनी बैंकिंग वेबसाइट Online SBI पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 1 दिसंबर से पूरे देश में नेटबैंकिंग की सुविधा कई लोगों के लिए ब्लॉक हो जाएगी. ग्राहकों को सुविधा चालू रखने के लिए अपना मोबाइल नंबर बैंक की शाखा में जाकर के रजिस्टर कराना होगा. ऐसा नहीं करने पर नेटबैंकिंग की सुविधा को ब्लॉक कर दिया जाएगा.

जीवन प्रमाण पत्र

बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों को सूचित करते हुए कहा है कि उन्हें 30 नवंबर से तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होगा, अन्यथा उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा. जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाने की सूरत में उनके खाते में पेंशन का पैसा जमा नहीं होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*