अब बैंकों के एटीएम से निकालिए पोस्ट ऑफिस में जमा पैसे

लाइव सिटीज डेस्क : अन्य बैंक के एटीएम की तरह अब पोस्ट ऑफिस के एटीएम कार्ड से भी देश के किसी बैंकों से पैसे निकाले जा सकेंगे. साथ ही अब पोस्ट ऑफिस से अन्य बैंकों में जमा पैसे निकाले जा सकेंगे.

दरअसल, सरकार ने पोस्ट ऑफिस और बैंकों के एटीएम को आपस में लिंक कर दिया है. जिससे यह सुविधा आपको मिलेगी. इस सुविधा की शुरुआत होने से अब पोस्ट ऑफिस में पैसे निकालने के लिए लंबी कतार से राहत मिलेगी.



डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के एटीएम को इंटरऑपरेबल बना दिया गया है. जिसका फायदा बैंकों और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट दोनों के कस्टमर को मिलेगा.

इंटरआपरेबल होने का फायदा यह है कि अगर आपका पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट है, तो आपको पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है. आप किसी भी बैंक के एटीएम जाकर पैसा निकाल सकते हैं. इसी तरह आप बैंक में जमा पैसे को किसी भी पोस्ट ऑफिस के एटीएम से निकाल सकते हैं.

इंडिया पोस्ट पमेंट बैंक के एटीएम के हैं बड़े फायदे…

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए पोस्ट ऑफिस एटीएम को पूरी तरह से फ्री रखा है. यानी आप महीने में चाहे जितनी बार एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं.

इसके अलावा इंडिया पोस्ट ने पंजाब नेशनल बैंक के साथ भी करार किया है. जिसमें इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सेविंग अकाउंट होल्डर्स को पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर भी अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की सुविधा है. जबकि दूसरे बैंकों के एटीएम से मेट्रो शहरों में 3 और नॉन मेट्रो शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री हैं.

डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट से मिली जानकारी के अनुसार देश में इंडिया पोस्ट के 5000 एटीएम लगाने का प्लान है. जिसमें से मार्च तक 978 एटीएम लगाए जा चुके हैं. ये सभी एटीएम इंटरऑपरेबल हैं.

मालूम हो कि देश भर में 2 लाख से ज्यादा बैंकों के एटीएम है. जो कि पोस्ट ऑफिस नेटवर्क के लिए इंटरआपरेबल होंगे. जिसका सीधा फायदा पोस्ट ऑफिस कस्टमर्स को मिलेगा.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अकाउंट होल्डर्स पोस्ट बैंक के एटीएम से एक दिन में 25 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं.  लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर 8 से 20 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा.