SBI ने टर्म डिपॉजिट का घटाया ब्याज, PNB का भी जानें…

currency

लाइव सिटीज डेस्क : बैंक एकाउंट होल्डर को बैंकों की ओर से लगातार झटका ही दिया जा रहा है. कभी ATM कार्ड के नाम पर तो कभी माह में अधिक की निकासी को लेकर, तो कभी मिनिमम बैलेंस को लेकर तरह तरह के निर्देश लगातार दिये जा रहे हैं. इधर नये निर्देश में SBI ने अब फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज को घटा दिया है. वहीं PNB ने कर्ज को थोड़ा सस्ता किया है.

जानकारी के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक ने कई टर्म डिपॉजिट स्कीमों पर अपना ब्याज घटा दिया है. नये जारी बयान में SBI की ओर से यह जानकारी दी गयी है. जानकारी के अनुसार एसबीआई ने टर्म डिपॉजिट स्कीमों पर ब्याज को 0.50 परसेंट तक घटाया है. यह मध्यम से लंबी अवधि तक की एक करोड़ रुपये से कम जमा राशि पर लागू होगी. मतलब एक करोड़ या इससे अधिक की राशि पर यह कटौती लागू नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, बिना सब्सिडी वाला सस्ता

SBI की ओर से कहा गया है कि 2 से 3 साल तक के टर्म डिपॉजिट राशि पर खाताधारकों को अब 6.75 परसेंट के बजाय 6.25 परसेंट ब्याज ही मिलेगा. इसी अवधि में सीनियर सिटीजन को टर्म डिपॉजिट राशि पर 7.25 परसेंट के बजाय 6.75 परसेंट ब्याज ही मिलेगा. इसी तरह एसबीआई ने 3 से 10 साल तक की अवधि की टर्म डिपॉजिट राशि पर ब्याज दर 0.25 परसेंट घटाया गया है. यानी 6.75 के बजाय अब 6.50 परसेंट ब्याज ही मिलेगा. हां, सात दिनों से लेकर दो साल अथवा उससे कम अवधि की टर्म डिपॉजिट राशि पर SBI ने अपने ब्याज में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया है.

currency

उधर पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB ने अपना कर्ज कुछ स्कीमों में सस्ता थोड़ा सस्ता किया है. जानकारी के अनुसार PNB ने सीमांत लागत से जुड़ी ब्याज दर मतलब एमसीएलआर में 0.10 से लेकर 0.15 परसेंट तक को घटा दिया है. इससे बैंक से सभी तरह के कर्ज सस्ते हो जाएंगे. इसके अलावा लक्ष्मी विलास बैंक की ओर से भी एक साल के एमसीएलआर में 0.05 परसेंट ब्याज घटाया गया है.

यह भी पढ़ें : लूटो ऑफर में वाहन खरीदते वक्त हुई यह भूल, अब पछता रहे लोग 
RBI ने बताया, अब ‘सोनम गुप्ता बेवफा है’ वाले नोट भी लेगा बैंक