लाइव सिटिज डेस्क : भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों को एक से बढ़कर ऑफर्स देता है जिसके बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं होती है. कई ऐसी सुविधाएं होती हैं जिनके बारे में लोगों को पता भी नहीं होता है. ऐसे में हम आज आपको कुछ सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो SBI अपने एटीएम कार्ड धारकों को देता है.

देश में SBI के कुल 59,541 एटीएम हैं, ये आंकड़ा 31 मार्च 2018 तक उपलब्ध डेटा के मुताबिक है. ग्राहक स्टेट बैंक ग्रुप के बाकी एटीएम जैसे स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर से मुफ्त में लेन देन कर सकते हैं. आइए जानते हैं एसबीआई की ओर से दी जाने वाली 5 एटीएम सर्विस के बारे में…

1. कैश निकालना

SBI एटीएम कार्डधारक एक दिन में डेबिट कार्ड से 40,000 रुपए तक निकाल सकते हैं. जबकि हायर वैल्यू कार्ड से एक दिन में एक लाख रुपए तक निकाले जा सकते हैं. बैंक के मुताबिक, एसबीआई एटीएम से फास्ट कैश सर्विस की सुविधा है. जिसमें आप, 100, 200, 500, 2000, 3000, 5000, और 10,000 रुपए निकाल सकते हैं.

2. पिन चेंज

ग्राहक नियमित अंतराल पर अपना पासवर्ड बदलने के लिए SBI एटीएम पिन चेंज सेवा का उपयोग कर सकते हैं.

3. बैलेंस इन्क्वायरी

कस्टमर अपने SBI अकाउंट में बैलेंस का पता भी लगा सकते हैं. उनको एटीएम के डिस्प्ले पर बकाया रकम दिख सकता है या फिर वो चाहें तो इसका प्रिंट भी ले सकते हैं.

4. मोबाइल टॉप अप

कस्टमर एसबीआई एटीएम के जरिए अपने प्रीपेड मोबाइल कनेक्शन को रिचार्ज कर सकते हैं.

5. चेक बुक रिक्वेस्ट

SBI ग्राहक किसी बैंक ब्रांच में जाए बिना भी चेक बुक ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें लेन-देन की किसी पर्ची की जरुरत नहीं होती है. अगर बैंक में आपका पता रजिस्टर्ड है तो चेक बुक आपके घर पहुंचाया जाएगा.