अगर चार्ट हो गया है तैयार, फिर भी आप अपने मोबाइल फोन से बुक कर सकते हैं रेल का कंफर्म Ticket

लाइव सिटिज डेस्क : भारतीय रेल में टिकट का मिलना बहुत मुश्किल होता है और वो भी कंफर्म टिकट. कई बार तो लोगों को जल्दबाजी में कहीं जाना होता है और ऐसे में ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट नहीं मिल पाता है. अगर आपको अर्जेंट में कहीं जाना है और आपके पास ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट नहीं है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं. भारतीय रेल ने हाल ही में एक खास व्यवस्था शुरू की है. इस नई व्यवस्था के तहत आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से कंफर्म टिकट की बुकिंग कर पाएंगे.

आप चार्ट बनने के बाद भी यह टिकट बुकिंग कर सकेंगे. इस सुविधा में करेंट बुकिंग फैसिलिटी है. चार्ट बनने के बाद करेंट बुकिंग के लिए अभी तक आपको रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर में जाना पड़ता था, लेकिन अब आप यह काम अपने मोबाइल फोन से कर पाएंगे.

चार्ट तैयार होने के बाद जिन ट्रेनों में सीटें खाली रह जाती हैं, उन्हें करेंट बुकिंग फैसिलिटी के जरिए आप बुक कर सकते हैं. इन टिकटों को आप IRCTC Rail Connect App और IRCTC की वेबसाइट के जरिए बुक कर सकते हैं.

IRCTC Rail Connect App में Current Avialble का ऑप्शन चार्ट तैयार होने के बाद किसी क्लास (जिस श्रेणी में आप सफर करना चाहते हों) पर क्लिक करने पर आता है. 5 जुलाई 2018 को करेंट रिजर्वेशन सुविधा के तहत कुल 40,781 टिकटों की बिक्री हुई है. ऐसे में यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिन्हें अर्जेंट में यात्रा करनी पड़ती है.

IRCTC की वेबसाइट में एक नया फीचर भी जोड़ा गया है, जिसमें आप खिड़की से खरीदे गए रिजर्वेशन वाले टिकट को मोबाइल से कैंसल कर सकते हैं. इसके अलावा, अब आप मोबाइल से ही जनरल टिकट बुक कर सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*