नई कार खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा इतजार करें, मारुती जल्द लॉन्च करेगी बैटरी से चलने वाली कार

लाइव सिटिज डेस्क : मारुति देश में बैटरी प्लांट लगाने का एलान पहले ही कर चुकी है. 2020 से इस प्लांट में लिथियम आयन बैटरी का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा. उसी साल से कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार भी देश में लॉन्च कर देगी. अभी सुजुकी के पास जापान में कोई फुल इलेक्ट्रिक कार नहीं है. कंपनी वहां पर कई हाईब्रिड मॉडल बेच रही है. हालांकि, कंपनी कुछ समय पहले ऑल इलेक्ट्रिक स्विफ्ट लाने का एलान कर चुकी है.

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार

BusinessLine के मुताबिक 2020 में इंडिया में लॉन्च होने वाली मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार WagonR होगी. कंपनी इसे टोयोटा के साथ मिलकर तैयार कर रही है. ऐसा माना जा रहा है कि WagonR EV मॉडल को लाइटवेट रखा जाएगा. यानी स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में ये हल्की होगी. WagonR को पहली बार 1999 में लॉन्च किया था. मारुति देश में WagonR के 21.3 लाख यूनिट सेल कर चुकी है.

ऐसा माना जा रहा है कि WagonR EV का प्रोडक्शन इंडिया के गुजरात प्लांट में होगा. गुजरात प्लांट में बैटरी मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी दी है, टोयोटा के साथ यहां पर काम हो सकता है. मारुति और टोयोटा की पार्टनरशिप में बनने वाली WagonR पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल भी होगी.

मारुति अपनी नेक्स्ट जनरेशन WagonR भी इस साल के बाद इंडिया में लॉन्च करेगी. WagonR का स्टैंडर्ड मॉडल अभी हरियाणा के गुरुग्राम प्लांट में तैयार किया जाता है.

About Ritesh Sharma 3275 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*