लाइव सिटिज डेस्क : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 41वीं एनुअल जनरल मीटिंग के बाद लगातार कंपनी के शेयरों में तेजी जारी है. रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. रिलायंस 100 अरब डॉलर के मार्केट कैप वाली कंपनियों के क्लब में शामिल हो गई है. सिर्फ आरआईएल ही नहीं, बल्क‍ि इसके चेयरमैन मुकेश अंबानी के लिए भी यह बढ़त फायदेमंद साबित हो रही है. इसकी बदौलत मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. उन्होंने जैक मा को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है.

अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया

उन्होंने अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की कुल संपत्ति 44.3 अरब डॉलर आंकी गई है. वहीं, जैक मा की कुल संपत्ति 44 अरब डॉलर आंकी गई है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की ट्रेडिंग 1.7 फीसदी बढ़ गई. इस साल अंबानी की कुल संपत्ति में चार अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. वहीं जैक मा के अलीबाबा समूह को इस साल 1.4 अरब डॉलर का घाटा हुआ है.

एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं मुकेश अंबानी 

इस तरह मुकेश अंबानी ने अलीबाबा ग्रुप के प्रमुख जैक मा को पीछे छोड़ दिया है और वह एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस की तरफ से अपनी पेट्रोकेमिकल्स क्षमता दोगुनी करने का फायदा कंपनी के चेयरमैन को मिला है. मुकेश अंबानी ने इस साल अपनी संपत्त‍ि में अब तक 4 अरब डॉलर (273 अरब रुपये) की बढ़ोतरी की है.

बता दें कि 5 जुलाई को हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एजीएम में मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो को लेकर कई अहम घोषणाएं की. इसमें जियो फोन 2 लाने की घोषणा के साथ ही ई-कॉमर्स बाजार में जियो का डंका बजाने की तैयारी की भी घोषणा की.

रिलायंस के शेयरों में बढ़त का दौर जारी

इस बैठक के बाद ही लगातार रिलायंस के शेयरों में बढ़त का दौर जारी है. शुक्रवार को भी कंपनी के शेयर 1.50 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. इसकी बदौलत कंपनी के मार्केट कैप ने 7 लाख करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया.

100 अरब डॉलर मूल्य की कंपनी बनी रिलायंस

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के 100 अरब डॉलर (करीब 6.85 लाख करोड़ रुपये) की कंपनी बनने के बाद अब रिलायंस भी इस क्लब में शामिल हो गई है. बृहस्पतिवार को शेयर बाजार की तेजी के बाद रिलायंस 100 अरब डॉलर की कंपनी बनने में सफल रही है. इसका बाजार पूंजीकरण करीब 6.89 लाख करोड़ रुपये हो गया. इससे पहले रिलायंस ने अक्टूबर 2007 में पहली बार 100 अरब डॉलर मार्केट कैप का आंकड़ा पार किया था.