क्या आप के पास भी है 2 से ज्यादा बैंक अकाउंट? अगर हां, तो आपको हो सकता है बहुत बड़ा फायदा

लाइव सिटीज डेस्क : आज के दौर में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपने नाम से 2 या 2 से भी ज्यादा बैंक अकाउंट रखते हैं. कुछ लोगों के लिए तो यह जरूरत भी है तो कुछ लोग बिना जरूरत भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खुलवा लेते हैं. मसलन अगर कोई कारोबारी है और पैसों का लेन-देन रोजाना बेसिस पर ज्यादा है तो उसकी जरूरत बन जाती है कि वह 2 या ज्यादा बैंक अकाउंट रखे. वहीं, बहुत से लोग सैलरी अकाउंट के अलावा सेविंग अकाउंट खुलवा लेते हैं. असल में लोग 2 या 2 से ज्यादा बैंक अकाउंट तो खुलवास लेते हैं, लेकिन इसे मेनटेन नहीं कर पाते हैं. वहीं, इसके फायदे या नुकसान के बारे में नहीं सोचते हैं. अगल-अलग अकाउंट में जमा पैसों के कारण आपको फायदा भी मिल सकता है. ऐसे में अगर आपके पास भी 2 या ज्यादा बैंक अकाउंट हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है.

हमने पहले की एक खबर में आपको बताया था कि किस तरह से आपके पास अगर 2 बैंक अकाउंट हैं या उससे ज्यादा है तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. लेकिन आज हम आपको उससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. अहर आपके पास भी 2 या 2 से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं तो यह खबर आपके लिए ही है.

सावधान! अगर आप के पास भी है 2 बैंक अकाउंट तो आपको हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान
मल्टीपल बैंक अकाउंट के फायदे

1. बैंक द्वारा एटीएम से सिर्फ 5 ट्रांजैक्शन और दूसरे बैंक के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन लिमिट तय कर देने के बाद मल्टीपल अकाउंट होने से ज्‍यादा फ्री ट्रांजैक्‍शन की सुविधा मिल जाती है. अगर दो बैंक में अकाउंट हैं तो एटीएम से 10 बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. किसी एक बैंक का नेटवर्क फेल हो तो आप दूसरे बैंक के एटीएम या ऑनलाइन बैंकिंग का इस्‍तेमाल कर पाते हैं.

2. अगर कोई बैंक कम ब्‍याज ऑफर कर रहा है तो आप अपने पैसे को दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर अधिक ब्याज ले सकते हैं. दूसरी बैंक से अधिक ब्‍याज का लाभ ले सकते
हैं.

3. इसके अलावा अगर आपके पास एक से अधिक बैंक एकाउंट है तो आप कई शानदार स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. जिनमें आकर्षक सालाना प्रीमियम पर पर्सनल
एक्सीडेंट कवर आदि शामिल है.
4. मल्‍टीपल अकाउंट होने से चेक बुक की संख्‍या बढ़ जाती है. इसके साथ ही बैंक अपने अकाउंट होल्डर को क्रेडिट कार्ड ऑफर करते हैं. आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड सेलेक्‍ट करने का ऑप्शन होता है.
इस तरह करें मैनेज

अगर, आपके पास 2 या ज्यादा बैंक अकाउंट हैं तो आप उनमें से जिसे यूज नहीं कर रहे हैं, उसे बंद करवा दें. मल्टीपल बैंक अकाउंट को सही तरीके से मैनेज करने के लिए एक एंट्री सिस्‍टम तैयार करें. इससे आप सभी अकाउंट से जुड़ी जानकारियों को लिख कर कहीं सेव करें. आप जिस अकाउंट का इस्‍तेमाल जिस काम के लिए करते हैं, उसे एक श्रेणी बना लें.

सभी अकाउंट्स को कभी भी मिक्स नहीं करें. अगर, आप ऐसा करते हैं तो मल्‍टीपल अकाउंट का फायदा उठा सकते हैं और नुकसान की गुंजाइश बहुत कम होगी. जानकार मानते हैं कि अगर जरूरत नहीं है तो मल्टीएपल अकाउंट खोलने से बचना चाहिए. अगर, जॉब चेंज करने के चलते आपका एक से अधिक अकाउंट खुल भी जाते हैं तो आप उसे क्लोज करा दें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*