टिकट करा चुके यात्रियों को मिल रहे अलर्ट मैसेज, 15 अगस्त से होगा रेलवे का नया टाइम टेबल

train, waiting ticket, वेटिंग टिकट , रिजर्वेशन फॉर्म

लाइव सिटीज डेस्क : स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) से देशभर में रेलवे का नया टाइम टेबल लागू होने वाला है. इसका असर देशभर की लंबी दूरी की 500 ट्रेनों पर पड़ेगा. नई समय सारिणी लागू होने के बाद इनके गंतव्य तक पहुंचने के समय में दो घंटे तक की कमी आएगी. नई समय सारिणी रेलवे की वेबसाइट पर 13 अगस्त तक अपलोड कर दी जाएगी. 14 अगस्त की रात 12 बजे ये लागू हो जाएगी.

यात्रियों को अलर्ट करना शुरू कर दिया है

आईआरसीटी ने टिकट बुक करा चुके यात्रियों को अलर्ट करना शुरू कर दिया है. इन्हें मैसेज भेजा जा रहा है कि 15 अगस्त से टाइम टेबल चेंज होना है. यात्री इंक्वायरी से पहले अपनी ट्रेन का समय जरूर पता कर लें. इसके तहत ट्रेनों की रफ्तार के अलावा ठहराव अवधि में बदलाव किया गया है. इसका मकसद ट्रेनों, विशेषकर प्रीमियम ट्रेनों की समय पाबंदी सुनिश्चित करना है.

ठहरने का समय घटाया गया है

सूत्रों के अनुसार नए टाइम टेबल में प्रीमियम ट्रेनों के स्टेशन पर ठहरने का समय घटाया गया है. यदि किसी स्टेशन पर अभी ट्रेन 10 मिनट रुकती है तो उसे आठ मिनट किया गया है. इसी तरह पांच मिनट रुकने वाली ट्रेन चार या तीन मिनट रुकेगी. इससे समय की बचत होने से कुल यात्रा अवधि में कमी होगी और ये ट्रेने समय पर गंतव्य पर पहुंचेंगी. इन प्रीमियम ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, गतिमान, हमसफर और तेजस शामिल हैं.

दूसरी ओर मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों की समय की पाबंदी दिखाने के लिए इनकी लिखित रफ्तार को वास्तविक रफ्तार से कम दर्ज किया गया है. उदाहरण के लिए जो ट्रेन 110 की रफ्तार पर चलती है उसकी स्पीड समय सारणी में 105 और जो 100 किलोमीटर की रफ्तार पर चलती है उसकी रफ्तार 95 किलोमीटर दिखाई जाएगी. इससे थोड़ा-बहुत लेट होने पर भी ये ट्रेने समय की पाबंद मानी जाएंगी. इससे रेलवे का समय पालन का रिकार्ड, जो अभी काफी खराब है, सुधरने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें : CM नीतीश कुमार ने रेल मंत्री से की जमालपुर इंस्टिट्यूट को रेल यूनिवर्सिटी बनाने की मांग

रेलमंत्री ने की घोषणा: RPF में महिलाओं को 50% आरक्षण, कोसी ब्रिज का काम 10 महीने में होगा पूरा

रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने 15 अगस्त से नया टाइम टेबल लागू होने की पुष्टि की. लेकिन कहा कि इसके बारे में विस्तृत जानकारी 14 अगस्त को ही दी जाएगी. इस बीच विभिन्न जोनल रेलवे अपने-अपने स्तर पर लोगों को ट्रेनों के नए टाइम टेबल के बारे में जानकारियां दे रहे हैं. लेकिन अधिकारिक जानकारी देने को कोई तैयार नहीं है. सूत्रों का कहना है कि ऐसा अंतिम समय तक बदलाव होने की संभावना के मद्देनजर किया जा रहा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*